Friday, 17 May 2024

दिल्ली शिक्षा विभाग ने जारी किए सख्त निर्देश, अब खुले में नहीं होगी क्लास

Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में दिन पर दिन गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। इस चिलचिलाती…

दिल्ली शिक्षा विभाग ने जारी किए सख्त निर्देश, अब खुले में नहीं होगी क्लास

Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में दिन पर दिन गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। इस चिलचिलाती धूप के चलते लोगों का घर से बाहर निकलने भी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में दिल्ली के शिक्षा विभाग की ओर से दिल्ली के सभी स्कूली छात्रों के लिए चिंता जताई गई है। शिक्षा विभाग ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए राजधानी के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है, जिससे स्कूली छात्रों को इस चिलचिलाती धूप के प्रकोप से बचाया जा सकें।

खुले में क्लासेस पर लगी रोक

दिल्ली शिक्षा विभाग का जारी किए गए आदेश के अनुसार दिल्ली के स्कूलों में हीट वेव से संबंधित बीमारी पर रोक लगाने के लिए पोस्टर लगाए जाएंगे। इसके अलावा सख्त आदेश है कि दोपहर की शिफ्ट में स्कूल में छात्रों की सभा बंद कर दी जाए। खुले में क्लासेस लगाने पर भी रोक लगा दी गई है। दिल्ली में हीटवेव चलने पर स्कूल के बाहर कोई भी एक्टिविटी करने पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Delhi News

छात्रों को करवाया जाए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध

इसके अलावा दिल्ली शिक्षा विभाग ने कहा कि छात्रों के लिए स्कूल में स्वच्छ पेयजल हर समय उपलब्ध होना चाहिए। स्कूल में लगा आर.ओ. ठीक से काम करना चाहिए, साथ ही कक्षाओं के दौरान छात्रों को पानी-पीने के लिए ब्रेक दिया जाना चाहिए। एस.एम.सी. सदस्यों के माध्यम से माता-पिता को जागरूक करें कि वे यह सुनिश्चित करें कि दिन के समय स्कूल से निकलते या आते समय छात्र सूर्य की रोशनी के सीधे संपर्क में ना आएं और आने पर उनका सिर ढका हो। ऐसे में छाता, टोपी, कैप, तौलिया और अन्य पारंपरिक सिर के सामान का उपयोग किया जाए। जिससे बच्चों को पड़ने वाली धूप से बचाया जा सकें।

Delhi News

इस दिन से पड़ेंगी स्कूलों की छुट्टियां

आपको बता दें कि, राजधानी दिल्ली के जारी हुए स्कूल कैलेंडर के अनुसार, साल 2024 में दिल्ली के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 11 मई 2024 से शुरू हो रही हैं, जो कि से 30 जून 2024 तक जारी रहेंगी। यानी कि दिल्ली में इस साल छात्रों को एक महीने 19 दिन की छुट्टियां मिल रही हैं। बता दें कि 2024-25 सेशन में 220 दिन स्कूल खुलेंगे।

प्राइवेट स्कूलों में गरीब बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्चा उठाएगी सरकार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post