Tuesday, 16 April 2024

करेले की कड़वाहट से हो चुके हैं परेशान, सब्जी बनाने से पहले बस करें ये काम

Cooking Tips : करेला एक ऐसी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, आयरन, जिंक, पोटेशियम,…

करेले की कड़वाहट से हो चुके हैं परेशान, सब्जी बनाने से पहले बस करें ये काम

Cooking Tips : करेला एक ऐसी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज आदि मौजूद होते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग करेला का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं क्योंकि करेला खाने में बेहद कडवा होता है। जिसे खाते ही पूरे मुंह में कडवाहट घूल जाती है।

Cooking Tips

करेले (Bitter Gourd) का सेवन करने से कई बिमारी की समस्या से निजात पाया जा सकता है। अगर आपके जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है और आपको मधुमेह जैसी बिमारियों का सामना करना पड़ता है। तो आपको करेले का सेवन जरूर करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि आप करेले का सेवन कैसे कर सकते हैं। जिससे करेले की कड़वाहट दूर की जा सकती है साथ ही खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगती है।

करेला उबालकर इस्तेमाल करें

कई बार हम करेले (Bitter Gourd) की भुजिया या सब्जी बना तो लेते हैं लेकिन उसके कडवाहट (Bitterness) के कारण कोई नहीं खाता। जिसके कारण पूरी सब्जी बर्वाद (Waste) हो जाती है। इसलिए जब भी आप करेले की सब्जी बनाते हैं तो सबसे पहले करेले को उबाल लें उसके बाद इसका इस्तेमाल करें। क्योंकि करेले को उबालने से करेले की कड़वाहट चली जाती है।

चीनी या गुड़ का इस्तेमाल करें

जब भी आप करेले (Bitter Gourd) की सब्जी बनाते हैं तो आपको करेले की सब्जी गैस से उतारने से पहले एक बार सब्जी को चख लेनी चाहिए। अगर आपकी सब्जी कड़वी (Bitter) बनी है तो आप करेले में थोड़ी चीनी और गुड का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे करेले की कड़वाहट कम हो जाए। इसके लिए आपको सब्जी उतारने से पहले उसमें चीनी या गुड डाल देना है। उसके बाद करीब पांच से दस मिनट तक के लिए पकाकर गैस बंद कर देना है।  ऐसा करने से करेले की कड़वाहद दूर हो जाती है और सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है।

नमक का इस्तेमाल करें

करेले की कड़वाहट दूर करने के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक का इस्तेमाल करने से करेले की कड़वाहट दूर हो जाती है। इसके लिए आपको सबसे पहले करेला अच्छे से छीलकर एक कढ़ाही में पानी डालकर उसमें नमक डाल लेना है। उसके बाद करेले को करीब पांच से दस मिनट तक के लिए उबालकर सब्जी बना लेनी है।

करेले की कड़वाहट दूर करे दही

अगर आपकी सब्जी कड़वी बन गई है तो आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि दही का खट्टापन हर सब्जी की कड़वाहट दूर करने में मददगार साबित होता है।

गर्मी के थकावट भरे मौसम में, थकान को दूर करे दही की लस्सी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post