Sunday, 25 February 2024

Travel Update: भोपाल का ताजमहल है काफी सुंदर

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल अपने आप में ही एक प्रसिद्ध शहर माना जाता है। बहुत लोग इसे झीलों का…

Travel Update: भोपाल का ताजमहल है काफी सुंदर

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल अपने आप में ही एक प्रसिद्ध शहर माना जाता है। बहुत लोग इसे झीलों का शहर भी कहते हैं। लेकिन आज हम यहां के ताजमहल की बात करेंगे और आपको बताएंगे कि यह क्यों प्रसिद्ध है।

आगरा का ताजमहल तो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। आगरा के ताजमहल को काफी नामों से भी जाना जाता है जैसे लवर्स प्वाइंट, प्रेम की मूरत इत्यादि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भोपाल में भी ऐसा ही दिखने वाला एक ताजमहल है जो कि काफी सुंदर है।

बता दें कि यह ताजमहल भोपाल के नवाब शाहजहां ने अपनी बेगम के लिए बनवाया था। यह ताजमहल देखने में हूबहू आगरा के ताजमहल जैसा है। यह काफी आश्चर्यजनक है। जानकारी के अनुसार नवाब शाह जहां काफी कला प्रेमी थे। उन्होंने यह ताजमहल अपनी बेगम के लिए बनवाया था। जिसके बाद उनकी बेगम ने उस ताजमहल के सामने बड़ा सा शीशा लगा दिया था। शीशे की चमक के कारण इस ताजमहल को ठीक से कोई देख नहीं पाता था। इस ताजमहल को बनवाने में करीब 13 वर्ष लग गए थे।

बता दें कि यह ताजमहल तकरीबन 17 एकड़ जमीन में बना हुआ है। इसका निर्माण वर्ष 1871 में शुरू होकर 1884 में खत्म हुआ था। सरकार में लिखे रिकॉर्ड की माने तो इसमें मुख्य दरवाजे का वजन तकरीबन 1 टन है।

अगर आप कभी भी भोपाल जाए तो वहां के ताजमहल घूमने जरूर जाएं और ज्यादा जानकारी के लिए वहां के बिरला म्यूजियम में जरूर जाएं। बता दें कि वास्तुकला से लेकर दूसरी सदी की हस्तलिपि, शिलालेख व पेंटिंग भी म्यूजियम में मौजूद है.

किसी भी सभ्यता और संस्कृति और इतिहास को जानने के लिए म्यूजियम बेहतर विकल्प होता है। आप भोपाल की संस्कृति और सभ्यता से रूबरू होने के लिए बिरला म्यूजियम जरूर जाएं। वास्तुकला से लेकर दूसरी सदी की हस्तलिपि, पेंटिंग और शिलालेख भी म्यूजियम में हैं।

Related Post