Saturday, 25 May 2024

LIC IPO: एलआईसी IPO में सब्सक्रिप्शन करने के बाद उठाएं फायदा, ग्रे मार्केट प्रीमियम के बारे में जाने

नई दिल्ली: देश का सबसे जाना माना इश्यू (LIC IPO) आज के साथ देखा जाए तो 9 मई को बंद…

LIC IPO: एलआईसी IPO में सब्सक्रिप्शन करने के बाद उठाएं फायदा, ग्रे मार्केट प्रीमियम के बारे में जाने

नई दिल्ली: देश का सबसे जाना माना इश्यू (LIC IPO) आज के साथ देखा जाए तो 9 मई को बंद होने की शुरुआत होने वाली है। कंपनी का इश्यू 4 मई को खुलना शुरु हो गया था।

अभी देखा जाए तो कंपनी का इश्यू 1.79 गुना सब्सक्राइब (LIC IPO) होना पहुंच गया है। जबकि रिटेल पोर्शन 1.59 गुना बढ़ चुका है। इसके अलावा पॉलिसीहोल्डर्स के सेगमेंट को लेकर यह इश्यू 5.04 गुना सब्सक्राइब कर दिया गया है। जबकि कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्सा 3.79 गुना बढ़ चुका है।

ग्रे मार्केट प्रीमियम का क्या है हाल

सोमवार 9 मई को देखा जाए तो LIC के IPO का GMP आज 36 रुपए हो गया है। एक दिन पहले के मुकाबले के साथ बात करें तो ग्रे मार्केट प्रीमियम में 24 रुपए की कमी हुई जिसका फायदा मिल सकता है। एलआईसी के इश्यू का ग्रे मार्केट प्रीमियम एक समय 92 रुपए पर चलना शुरु हो गया था।

लेकिन उसके बाद देखा जाए तो इसमें लगातार कमी होना शुरु हो गई है। दुनिया भर के शेयर (LIC IPO) बाजारों में गिरावट होना शुरु हो चुकी है। ऐसे में भारतीय बाजार भी इससे बचने में कामयाब नहीं हुआ है।

LIC के इश्यू को देखा जाए तो GMP आज 36 रुपए पहुंच गई है और कंपनी का इश्यू प्राइस 902+949 रुपए हो चुका है। इस हिसाब से अनिलस्टेड शेयर ग्रे मार्केट में 985(949+36) रुपए पर ट्रेड किया जा रहा है।

एलआईसी के शेयर 17 मई को स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट होने जा रहा है। इससे पहले आप जान सकते हैं कि आपको शेयर एलॉट हुए हैं या नहीं हो चुके हैं। शेयर अलॉट नहीं होने की स्थिति में देख सकते हैं कि आपके पैसे अकाउंट से रिलीज होना शुरु किया जा सकता है।

इस तरह बात करें तो आपका पैसा केवल 7-10 दिन के लिए ब्लॉक हो गया है। आखिर में बोली लगाने को लेकर इनवेस्टर्स का पैसा बहुत कम दिन के लिए ब्लॉक होने जा रहा है।

Related Post