Saturday, 15 June 2024

Delhi News : कोरोना के खिलाफ नई जंग का आगाज

    नई दिल्ली (एजेंसी)। नए साल पर कोरोना महामारी के खिलाफ देश में नई जंग का आज से आगाज…

Delhi News : कोरोना के खिलाफ नई जंग का आगाज

    नई दिल्ली (एजेंसी)। नए साल पर कोरोना महामारी के खिलाफ देश में नई जंग का आज से आगाज हो गया। आज से 15-18 साल किशोर-किशोरियों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है।

     अभिभावक अपने बच्चे को लेकर टीकाकरण केंद्र पर पहुंचने लगे हैं। वहीं कोविन पोर्टल के डाटा के अनुसार अब तक सात लाख से अधिक किशोर-किशोरियों ने पंजीकरण करवा लिया है। उधर कोराना संक्रमण में तेजी को देखते हुए किशोर-किशोरियों को इसके खतरे से बचाने के लिए टीकाकरण को लेकर सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलग-अलग टीका केंद्र बनाने की हिदायत दी है, ताकि कोविड वैक्सीन का घालमेल न हो पाए।

देश में ओमिक्रोन के 1700 मामले

   देश में ओमिक्रोन के कुल 1700 मामले हो गए हैं वहीं 510 मरीजों के साथ महाराष्ट्र टॉप पर बना हुआ है।     जबकि दिल्ली की बात करें तो यहां कुल 361 मरीज हैं।

देश में कोरोना की खतरनाक रफ्तार

    देश में कोरोना की रफ्तार आए दिन बढ़ती ही जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़े के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 33,750 नए मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 123 लोगों की मौत हो गई। हालांकि इस दौरान लगभग 10,846 लोग स्वस्थ भी हो गए। सबसे अधिक चिंता करने वाली बात यह है कि सक्रिय मामले 1,45,582 हो गए हैं।

छह लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

      किशोरों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर शनिवार से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था। पोर्टल के रविवार शाम सात बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक इस आयुवर्ग में छह लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुआ है। किशोरों के टीकाकरण के लिए जारी नए दिशानिर्देशों के मुताबिक कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ ही आन स्पाट यानी मौके पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा है। दूर दराज या जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहां के किशोर सीधे टीका केंद्र जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उन्हें तुरंत टीका भी लगाया जाएगा।

वायरस अब कमजोर पड़ चुका है: योगी

  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण का शुभारंभ किया। सीएम ने सिविल अस्पताल से बच्चों के टीकाकरण के अभियान की शुरुआत की।

     उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए सुरक्षा कवच का काम करेगी। ओमिक्रॉन वायरस डेल्टा प्लस से कमजोर है। लखनऊ में 39 केन्द्रों पर  15 से 18 साल के तीन लाख से अधिक बच्चों को टीका लगाया जाना है।

     मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वजह से बच्चों को टीका लगना सम्भव हुआ है। बच्चों को कोवाक्सिन लगाई जा रही है। पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है।

    उन्होंने कहा कि ओमीक्रॉन थर्ड वेब का कारण बनेगा यह तीव्र संक्रमण है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं। इसमें सामान्य वायरल फीवर हो रहा है, लेकिन सतर्कता और सावधानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि वायरस अब कमजोर पड़ चुका है।

Related Post