Saturday, 25 May 2024

भदोही:- दुर्गा पंडाल में आग लगने से अफरातफरी, 5 की मौत 64 घायल

UP/Bhadohi- रविवार की शाम उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में एक भयानक हादसा हो गया। यहां स्थित दुर्गा पंडाल में…

भदोही:- दुर्गा पंडाल में आग लगने से अफरातफरी, 5 की मौत 64 घायल

UP/Bhadohi- रविवार की शाम उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में एक भयानक हादसा हो गया। यहां स्थित दुर्गा पंडाल में भीषण आग लगने से 65 लोग बुरी तरह से झुलस गए। जिसमें से 5 लोगों की मृत्यु हो गई जबकि लगभग 65 लोगों को घायलावस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह भीषण हादसा उत्तर प्रदेश राज्य के भदोही (Bhadohi, UP) जिले के नरथुआं स्थित एक दुर्गा पंडाल में हुआ है। यह घटना रविवार शाम करीब 8:00 बजे की है। जब यह हादसा हुआ तो दुर्गा पंडाल में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई थी। अचानक आग लग जाने से पहले तो किसी को कुछ समझ नहीं आया। फिर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। इस भयानक हादसे में 66 से भी अधिक लोग झुलस गए जिसमें से 5 लोगों की मौके पर ही मृत्यु हो गई। मृतकों में 3 बच्चे भी शामिल है।

घटना के 20 मिनट बाद मौके पर पहुंची दमकल जब आग पर काबू पाने में सफल नहीं हुई तो भदोही और ज्ञानपुर (Bhadohi and Gyanpur) से भी दमकल की गाड़ियां बुलाई गई। 8:00 बजे से 11:00 बजे तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। सीएचसी और निजी अस्पतालों में भी भीड़ जमा रही।

घटना की जानकारी मिलते ही जिले के डीएम गौरांग राठी, एसपी डॉ अनिल कुमार सहित पूरा पुलिस और प्रशासनिक बल मौके पर पहुंचा। दुर्गा पंडाल में हुई इस भयानक घटना ने पूरे जिले को झकझोर कर रख दिया है। इस भीषण घटना के लिए आयोजन समिति की लापरवाही को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

गौरतलब है भदोही जिले के औराई तहसील में नरथुआं स्थित दुर्गा पंडाल को बहुत ही आकर्षक बनाया जाता है। नवरात्रि के दौरान यहां धार्मिक शो प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाये जाते हैं। शो को देखने के लिए दूर-दूर के गांव से दर्शक पहुंचते हैं। रविवार की शाम जब यह हादसा हुआ तब भी इस गुफा नुमा स्थल पर 150 से भी अधिक बच्चे, महिलाएं और पुरुष मौजूद थे।

गुफा नुमा बने इस स्थल में आने जाने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता बनाया गया है। ऐसे में शॉर्ट सर्किट की वजह से जब आग लगी तो भगदड़ मच गई और आने जाने का एक रास्ता होने की वजह से बच्चे और महिलाएं अंदर ही गिरने लगे। फाइबर और प्लास्टिक से बनाई गई इस गुफा में आग ने कुछ ही पलों में भयानक रूप ले लिया। और देखते ही देखते आग ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया।

मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर पूजा पंडाल में झुलसने वाले श्रद्धालुओं को अस्पताल तक पहुंचाया। लगभग 38 पीड़ितों को बीएचयू ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया है। जबकि 15 अन्य घायलों को मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा के बर्न वार्ड में लाया गया है।

UP News : मेदांता अस्पताल में भर्ती मुलायम सिंह को आईसीयू में शिफ्ट किया

Related Post