Sunday, 30 June 2024

फिल्म सिटी बनाना मेरी जिंदगी का मिशन: बोनी कपूर

Film City Jewar : फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने कहा है कि जेवर एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी बनाना उनकी…

फिल्म सिटी बनाना मेरी जिंदगी का मिशन: बोनी कपूर

Film City Jewar : फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने कहा है कि जेवर एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी बनाना उनकी जिंदगी का मिशन है। इस फिल्म इंडस्ट्री के बनने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। वहीं उत्तर भारत में एक बड़ी फिल्म सिटी बनने से फिल्म मेकर्स को भी काफी लाभ होगा। जेवर एयरपोर्ट के पास देश की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री बनाने के लिए फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने बृहस्पतिवार को कंसेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए।

Film City Jewar

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को 3 सालों में बनाकर पूरा करना है। एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद बोनी कपूर ने मीडिया से बातचीत करते हुए उक्त कही। उन्होंने कहा कि मेरा विजन है कि 3 साल में फिल्म सिटी शुरू हो जाए। जैसे ही फिल्म सिटी का पहला फ्लोर बनकर तैयार होगा। यहां पर शूटिंग शुरू कर दी जाएगी। बोनी कपूर ने कहा कि यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इंफ्रास्ट्रक्चर तथा आने वाले समय में जेवर एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टविटी होने के कारण इंटरनेशनल फिल्म स्टूडियो में आने वाले फिल्म मेकर्स को काफी लाभ होगा।

गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में फिल्म सिटी बनाने के लिए बृहस्पतिवार को फिल्ममेकर बोनी कपूर और भूटानी इंफ्रा समर्थित फर्म बेव्यू प्रॉजेक्ट्स ने यमुना विकास प्राधिकरण के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए। यमुना विकास प्राधिकरण (YEIDA के साथ फिल्म सिटी का कन्सेशन एग्रीमेंट साइन करने के लिए बोनी कपूर बृहस्पतिवार को ग्रेटर नोएडा आए थे।

भूटानी समूह के आशीष भूटानी और बोनी कपूर ने ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के कार्यालय में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रुति अतिरिक्त सीईओ शैलेन्द्र भाटिया की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए। बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप मिलकर फिल्म सिटी के निर्माण का कार्य जल्द ही चालू करवाएंगे। जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास ही नोएडा फिल्म सिटी बनेगी। आने वाले 6 महीने के अंदर फिल्म सिटी का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस फिल्म सिटी को 1000 एकड़ में बनाया जाएगा और इसके लिए 1500 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया जायेगा।

1095 दिनों में फिल्म फैसिलिटीज की होगी शुरुआत

यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि फिल्म सिटी के पूरे प्रोजेक्ट को 8 वर्ष या 2920 दिन में पूरा किया जाएगा। वहीं फिल्म फैसिलिटीज और फिल्म इंस्टीट्यूट के लिए 3 वर्ष या 1095 दिनों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर कुल 1510 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। पहले दो साल में फिल्म सिटी के निर्माण में 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे तो तीसरे वर्ष 75 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वहीं चौथे से 8वें साल के बीच इस पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्टूडियो बैकलॉट्स और ओपेन सेट्स समेत फिल्मिंग कंपोनेंट्स पर 832.91 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, जबकि हॉस्पिटैलिटी पर 373.93 करोड़ रुपए, सर्विस एकमोडेशन पर 315.07 करोड़ रुपए, ऑफिस पर 109.60 करोड़ रुपए और इंफ्रास्ट्रक्चर पर 76.44 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

156 एकड़ में निर्मित होंगे फिल्मी कंपोनेंट्स

भूमि की बात करें तो कुल 230 एकड़ क्षेत्र में फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 135 एकड़ क्षेत्र में फिल्मिंग फैसिलिटी विकसित की जाएंगी। वहीं 21 एकड़ क्षेत्र में फिल्म इंस्टीट्यूट बनेगा। इस तरह कुल 156 एकड़ में फिल्मिंग कंपोनेंट्स को विकसित किया जाएगा। वहीं शेष 75 एकड़ में कॉमर्शियल कंपोनेंट्स स्थापित किए जाएंगे। इनमें सर्विस एकमोडेशन 57 एकड़ में, हॉस्पिटैलिटी-डॉर्मिटरीज 2.37 एकड़ में, हॉस्पिटैलिटी-अपस्केल 5.15 एकड़ में, हॉस्पिटैलिटी अपर अपस्केल में 3.60 एकड़ में, एफएंडबी फोकस्ड रिटेल डेवलपमेंट 5.15 एकड़ में और कॉमर्शियल ऑफिस 2.37 एकड़ में निर्मित होगा।

वर्ल्ड क्लास फिल्म सिटी बनाने का वादा

साइनिंग सेरेमनी के दौरान मशहूर फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने कहा कि ये जो फिल्म सिटी का कार्य हो रहा है, हमारी तैयारी इसकी साइनिंग से पहले ही शुरू हो चुकी है। हाल ही में मैं लंदन और एलए गया और वहां काफी स्टूडियोज का अवलोकन किया। जो नए स्टूडियोज बने हैं, वहां किस तरह की नई टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है, इसका भी जायजा लिया। यूपी में बन रही यह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी पूरी तरह वर्ल्ड क्लास होगी। वहीं यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा कि फिल्म सिटी की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए हम इसके एक्सेस का पूरा ध्यान रख रहे हैं। फिल्म सिटी में बड़े-बड़े सेट लगाने के लिए बड़ी गाड़ियों का आवागम होगा, इसको देखते हुए यमुना अथॉरिटी ने 75 मीटर इंटरलिंक लेन बनाने का निर्णय लिया है। इसकी प्लानिंग हमने कर ली है, इसका सारा व्यय प्राधिकरण ही करेगा। यमुना प्राधिकरण का स्वभाव है कि वो अपने निवेशकों को नहीं मांगने पर भी उनकी सुविधा के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करता है। Film City Jewar

यूपी के पोस्टमार्टम हाउस में मुर्दों के साथ गलत हरकत, सिपाही की बहन को भी नहीं बख्शा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post