Friday, 6 September 2024

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अब तक लगाए डेढ़ लाख पौधे, लोगों से की पर्यावरण बचाने की अपील

Greater Noida News : माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अंतर्गत शनिवार…

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अब तक लगाए डेढ़ लाख पौधे, लोगों से की पर्यावरण बचाने की अपील

Greater Noida News : माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अंतर्गत शनिवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बड़े पैमाने पर पौधारोपण अभियान चलाया। जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने सेक्टर पी-3 में और दादरी विधायक तेजपाल नागर तथा सांसद प्रतिनिधि संदीप शर्मा ने इकोटेक-12 के ग्रीन बेल्ट में पौधरोपण किया। जिला नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम, जिलाधिकारी मनीष वर्मा,  एसोईओ आशुतोष द्विवेदी और एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस, ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह , ओएसडी एनके सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने पौधे लगाए।

वन संरक्षण के साथ जल-संरक्षण भी जरूरी

सेक्टर पी-3 में पौधरोपण के दौरान विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि वन संरक्षण के साथ ही जल-संरक्षण करना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम सभी को आने वाली पीढ़ी के लिए और बेहतर पर्यावरण देना चाहिए।अगर कुछ अतिरिक्त देकर नहीं जा सकते तो कम से कम उतना छोड़ कर जाना चाहिए जो हमें प्राप्त हुआ है। जेवर विधायक ने सभी निवासियों से पौधे लगाने और वृक्ष बनने तक उसकी देखभाल करने की अपील की। साथ ही शेरिऑन स्कूल के छात्रों को पर्यावरण और जल संरक्षण के बारे में जागरूक किया। उनके साथ एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस और ओएसडी एनके सिंह व आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों और सामाजिक संगठनों ने भी पौधे लगाए।

पर्यावरण को नष्ट करने से बचें

दादरी विधायक तेजपाल नागर ने ईकोटेक -12 में पौधरोपण के दौरान कहा कि सिर्फ पौधरोपण कर देने से ही जिम्मेदारी पूरी नहीं होती, उसे संरक्षित करना भी जरूरी है, ताकि जितने पौधे लगाए जा रहे हैं वे वृक्ष बन सकें। विधायक ने कहा कि शहर में चल रही गाड़ियों से निकल रहा धुआं ग्लोबल वार्मिंग का एक बहुत बड़ा कारण है, जिससे पर्यावरण नष्ट हो रहा है। उन्होंने आम-जन से यह अपील भी की के अपने घर में कम से कम एक वृक्ष और छोटे-छोटे पौधे अवश्य लगाएं और दूसरों को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। एसोईओ आशुतोष द्विवेदी ने सेक्टर गामा-1 में पौधरोपण किया। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष कुमार द्विवेदी सेक्टर गामा 1 व ईकोटेक 12 में और एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस ने सेक्टर पी थ्री व सेक्टर ईकोटेक-12 के ग्रीन बेल्ट में पौधरोपण किया।

एक से अधिक पौधे लगाएं

इस अभियान के अंतर्गत आम, जामुन, पिलखन, पापड़ी, बरगद, अमरूद व अर्जुन के पौधे लगाए गए हैं। एसीईओ ने इस पौधरोपण अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने पर आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों व सामाजिक संगठनों की सराहना की। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने सभी निवासियों से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस मानसून सत्र में अब तक 1.50 लाख पौधे रोपित किए हैं। शेष 25 हजार पौधे 15 अगस्त तक रोपित कर दिए जाएंगे। बता दें, कि वन विभाग ने प्राधिकरण को इस अभियान के अंतर्गत 1.75 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिए हैं। प्राधिकरण तय लक्ष्य से अधिक पौधे लगाने की कोशिश करेगा। फ्लोरीकल्चर सोसायटी के प्रतिनिधियों ने इस अभियान से जुड़ते हुए प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए जागरूक किया। इस दौरान उद्यान विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार बाजपेई, वरिष्ठ प्रबंधक चेतराम सिंह, सहायक डायरेक्टर बुद्ध विलास, सहायक निदेशक नाथौली सिंह, प्रबंधक दिव्या चौधरी, सहायक प्रबंधक गौरव बघेल आदि मौजूद रहे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 10 लाख पौधे लगाने उमड़े शहर वासी, पर्यावरण रक्षा की ली शपथ

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post