Friday, 17 May 2024

एक ही दिन में 527 मेगावाट बिजली खर्च कर गए ग्रेटर नोएडा के नागरिक

Greater Noida : पूरे उत्तर भारत को ठंड, शीतलहर और कोहरे ने अपनी चपेट में ले रखा है। नोएडा और…

एक ही दिन में 527 मेगावाट बिजली खर्च कर गए ग्रेटर नोएडा के नागरिक

Greater Noida : पूरे उत्तर भारत को ठंड, शीतलहर और कोहरे ने अपनी चपेट में ले रखा है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी ठंड का जबरदस्त प्रकोप दिखाई दे रहा है। ठंड के कारण ग्रेटर नोएडा में बिजली की खपत तेजी से बढ़ी है। एक ही दिन में रिकॉर्ड बिजली की मांग दर्ज की। मंगलवार को एनपीसीएल ने ग्रेटर नोएडा में 527 मेगावाट की अधिकतम बिजली मांग दर्ज की। हाड़ कंपा देने वाली ठंड और घने कोहरे से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद एनपीसीएल ग्रेटर नोएडा में अपने उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति मुहैया कराती रही।

Greater Noida News

आपको बता दें कि 2024 में जनवरी में अधिकतम बिजली की मांग पिछले साल जनवरी 2023 की तुलना में 21 फीसदी ज्यादा दर्ज की गई। पिछले साल जनवरी में 435 मेगावाट की अधिकतम मांग दर्ज की गई थी। मंगलवार को दर्ज अधिकतम डिमांड के पीछे कपकपाती ठंड में उपभोक्ताओं की बढ़ती हीटिंग लोड शामिल है। एनपीसीएल के प्रवक्ता मनोज झा के मुताबिक एनपीसील ग्रेटर नोएडा के निवासियों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा से समर्पित रहा है।

पिछले साल 2023 में गर्मियों के दौरान जून के महीने में 652 मेगावाट की मांग दर्ज हुई थी जिसे कंपनी ने बिना किसी व्यवधान के पूरा किया था। 2023 के जून महीने में दर्ज की गई मांग जुलाई 2022 में दर्ज 592 मेगावाट के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया था। ग्रेटर नोएडा में बिजली की बढ़ती मांग का कारण यहां औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास के साथ बढ़ती घरेलू मांग भी है।

ग्रेटर नोएडा में विश्वसनीय और निर्बाध बिजली आपूर्ति मुहैया कराने के लिए एनपीसीएल अपनी ओर से लगातार नए प्रयास कर रही है। एनपीसीएल पर्यावरण के अनुकूल हरित ऊर्जा स्रोतों समेत दीर्घकालिक, मध्यम अवधि और अल्पकालिक स्रोतों के संयोजन से बिजली खरीद समझौतों पर काम कर रही है ताकि क्षेत्र की जनता को हमेशा की तरह विश्वश्सनीय और निर्बाध बिजली मिलती रहे।

सांसद आपके द्वार : डॉ. महेश शर्मा ने जाना योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post