Sunday, 30 June 2024

जेवर एयरपोर्ट पर बड़ी खबर: यूपी के मुख्य सचिव ने दिसंबर 2024 तक दी डेडलाइन

Greater Noida News : जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) का कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य…

जेवर एयरपोर्ट पर बड़ी खबर: यूपी के मुख्य सचिव ने दिसंबर 2024 तक दी डेडलाइन

Greater Noida News : जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) का कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने दिसंबर 2024 तक की डेडलाइन दी है। हाल ही में जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कर रही कंपनी ने अप्रैल 2025 के अंत तक कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने के संकेत दिए थे।

Greater Noida News

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साईट का उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने निरीक्षण शुक्रवार को किया। उन्होंने एयरपोर्ट के सभी विकास कार्यों की समीक्षा की। विकासकर्ता ज़ुरिक एयरपोर्ट की एसपीवी यमुना इंटर्नैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने बताया कि परियोजना के लिए डिवेलप्मेंट प्लान के अनुसार एयरपोर्ट के विकास के लिए ईपीसी कांट्रैक्टर टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा ए टी सी बिल्डिंग के कम्पलीशन का कार्य चल रहा है।

माह अगस्त तक बिल्डिंग को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया को एटीसी इक्विपमेंट लगाने के लिए हस्तगत कर देंगे तथा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अवगत कराया गया की इक्विपमेंट के इंस्टालेशन का कार्य माह सितम्बर तक पूर्ण हो जायेगा। रनवे पर और एप्ररेन पर वर्तमान में इलेक्ट्रिक लाईट का कार्य चल रहा है। रनवे के पास नेविगेशन इक्विपमेंट के साथ साथ ग्लाइड पाथ एंटेना और लोकलाइजऱ लगाये जा चुके है।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि सभी तरह के इक्विपमेंट जिसे एअरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा लगाया जाना है उसे माह सितंबर तक पूर्ण कर लिए जाये।टर्मिनल बिल्डिंग के निरीक्षण के समय कंसेशनेयर द्वारा अवगत कराया गया की वर्तमान में फसेड और रूफ का कार्य प्रगति पर है तथा पियर पर फ़िनिशिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। ऑटोमेटेड बैगेज हैंडलिंग सिस्टम के इंस्टालेशन का कार्य प्रगति पर है । कंसेशनयर द्वारा यह भी अवगत कराया गया की अभी तक 37 मिलियन सेफ वर्क ऑवर का कार्य सफलता पूर्वक किया गया है ।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने निर्देश दिए कि एयरपोर्ट का विकास माइलस्टोन के अनुसार समय से माह सितम्बर 2024 तक पूर्ण कर प्रत्येक दशा में माह दिसम्बर तक एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू किया जाये। निरीक्षण के उपरांत समीक्षा बैठक की गई। बैठक में ज़ेवर एयरपोर्ट के लिए सीआईएसएफ़, सीएनएसएटीएम, सिक्योरिटी और डीजीसीए से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की गई जिसमें सम्बंधित केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया ।

मुख्य सचिव द्वारा निर्देश दिए गए कि कंसेशनयर सभी विभागों की आवश्यकता और प्रचलित नियमों के अनुसार कार्यवाही करायें और समस्या का निस्तारण माह सितंबर तक पूर्ण करायें। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए की एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन प्रत्येक दशा में माह दिसंबर में प्रारंभ होना है। इसके लिए कंसेशनयर, टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के साथ बैठक कर कैचअप प्लान 15 जुलाई तक प्रस्तुत करे । मुख्य सचिव ने निर्देश दिए की फारेस्ट डिपार्टमेण्ट रेस्क्यू सेंटर का कार्य प्राथमिकता में पूर्ण कराए । निरीक्षण और बैठक में सीईओ नायल डा. अरुणवीर सिंह, गौतमबुद्घनगर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, नोएडा इंटर्नैशनल एअरपोर्ट लिमिटेड (नायल) के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया, कंसेशनयर यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ क्रिस्टोफ सैल्मन,चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर किरन जैन, केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी और प्राधिकरण के एसीइओ कपिल सिंह और विपिन जैन उपस्तिथ रहे। Greater Noida News

उत्तर प्रदेश के CM योगी ने कर दी बड़ी घोषणा, युवाओं को देंगे ब्याज मुक्त लोन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post