Sunday, 30 June 2024

किसान विकास की पहली सीढ़ी, यमुना प्राधिकरण ध्यान में रखे किसानों का हित

Greater Noida News :  ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) से यमुना औद्योगिक…

किसान विकास की पहली सीढ़ी, यमुना प्राधिकरण ध्यान में रखे किसानों का हित

Greater Noida News :  ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) से यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में पड़ने वाले गांवों की तस्वीर बदल जाएगी। जेवर से भाजपा विधायक धीरेंद्र सिंह ने यमुना विकास प्राधिकरण से क्षेत्र के विकास के लिए बनाई जाने वाली योजनाओं को किसानों के हित और अधिकारों को ध्यान में रखकर बनाने की बात कही है।

Greater Noida News

दरअसल यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह व अन्य अधिकारियों के साथ जेवर से भाजपा विधायक धीरेंद्र सिंह ने बैठक की। बैठक में जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने किसानों का पक्ष रखते हुए कहा कि किसान, विकास के साथ हैं, लेकिन उस विकास की एवज में किसान फले फुले और उसकी जीविका के साधन मजबूत हों, गांवों में आधुनिक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों, इन सभी उपायों को हमें करना ही होगा।

कई योजनाओं पर हुई बातचीत

निश्चित तौर से विकास की योजनाओं ने जनपद गौतमबुद्धनगर और जेवर विधानसभा को एक नई पहचान दी है, यहां के निवासियों का जीवन स्तर उन्नत होने के साथ-साथ आय के साधन भी विकसित हुए हैं। लेकिन हमें यह नही भूलना चाहिए कि किसान की वह जमीन, जो दशकों से उसके जीवन यापन का जरिया रही थी और आने वाले समय में, उसके परिवार का रहती, उनका इस विकास में एक ऐसा योगदान है।

जिसे आने वाली पीढियां भूला नही पाएंगी और अगर दूसरे शब्दों में कहे तो अन्नदाता, इस विकास की पहली सीढी है। इसलिए हमें अपनी नीति और नीयत में किसानों के हितों और उनके अधिकारों को ध्यान में रखते हुए ही भविष्य के विकास की योजनाएं बनानी चाहिए।

Greater Noida News

बैठक में यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के सभी अधिसूचित ग्रामों से संबंधित नागरिकों के उन्नयन के लिए कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना, पर्यावरण के हित में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की कार्य योजना, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की कार्य योजना और क्षेत्र के नौजवानों के हित में उनके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेल के मैदानों की स्थापना किए जाने के लिए विस्तृत चर्चा हुई, जिस पर उपस्थित सभी अधिकारियों ने अपनी सहमति जताते हुए, शीघ्र जनहित में व्यवस्था किए जाने पर सहमति दी है।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

बैठक में यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरूणवीर सिंह, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी कपिल सिंह, विपिन जैन, श्रुति, जनरल मैनेजर एके सिंह, ओएसडी महराम सिंह आदि मौजूद रहे। Greater Noida News

माँ के दूध का व्यापार करने वालों की अब खैर नहीं, जाएंगे जेल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post