Monday, 30 September 2024

नोएडा शहर की न्यूज,  30 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा…

नोएडा शहर की न्यूज,  30 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 30 सितंबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “ट्रेड शो में 10 हजार करोड़ का कारोबार” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो पांच दिन प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए अहम साबित हुए हैं। व्यापार मेला प्रदेश के व्यापारियों और एमएसएमई इकाइयों के लिए लिए सुनहरा अवसर साबित हुआ। ट्रेड शो में पांच दिनों में 10 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। मेले में सबसे ज्यादा वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट की मांग रही। अगले वर्ष 25 से 29 सितंबर को तीसरे संस्करण का आयोजन होगा।

व्यापार मेले में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए छोटे उद्यमियों ने पांच हजार करोड़ के ऑर्डर के करार किए हैं। इनमें से कई करार फिलहाल प्राथमिक स्तर पर हैं जो आने वाले कुछ दिनों में फाइनल हो जाएंगे। खास बात यह है कि छोटे उद्यमियों को इस बार अमेरिका और यूरोप के देशों के साथ भूटान, श्रीलंका और दुबई से भी बड़े ऑर्डर प्राप्त हुए हैं। कारोबारियों ने बताया कि पिछली बार की तुलना में इस बार मेले में दोगुने से ज्यादा ऑर्डर मिले हैं।

फिरोजाबाद के ग्लास वेयर उद्यमी प्रतीश कुमार ने बताया कि इस बार बंपर ऑर्डर मिले हैं। उन्होंने कहा कि मिले ऑर्डर इकाई की उत्पादन क्षमता से कहीं ज्यादा हैं। फिलहाल वह अपने ऑर्डर को समय से पूरा करने की प्लानिंग में जुट गए हैं। प्रतीश कहते हैं कि पिछले ट्रेड शो के मुकाबले इस बार उन्हें ज्यादा ऑर्डर मिले हैं। लखनऊ से बाहर पहली बार ट्रेड शो में आईं पल्लवी शर्मा ने बताया कि देश के विभिन्न शहरों के कारोबारियों ने उनके बिजनेस में दिलचस्पी दिखाई है। उन्हें भूटान, श्रीलंका, दुबई से ऑर्डर मिले हैं।

मेले में ग्रेनो की उद्यमी गुरिंदर कौर पहली बार शामिल हुईं थीं। फुलकारी, हँडप्रिंट्स का काम करने वाली गुरिंदर कहती हैं कि मेले में एक ही छत के नीचे उत्पाद बेचने की जगह के साथ ही देसी-विदेशी कारोबारियों संग साझेदारी का भी मौका मिला। वहीं होम डिकोर और फर्नीचर का काम करने वाले मुरादाबाद के कारोबारी वीरेश गोस्वामी ने बताया कि उन्हें 6 लाख के ऑर्डर मिले हैं जबकि 15 लाख तक की बुकिंग हुई है। होम फिनिशिंग का काम करने वाले बागपत के दिलशाद अली ने बताया कि रविवार को आखिरी दिन भी ठीक-ठाक ऑर्डर मिले हैं। स्टाल लगाने के लिए उन्हें सब्सिडी भी दी गई थीं। बनारस गुलाबी मीनाकारी को इस ट्रेड शो में पांच करोड़ का ऑर्डर मिला है। कारोबारी रोशन विश्वकर्मा ने बताया कि पिछले पांच दिनों के दौरान उन्हें पांच करोड़ के ऑर्डर मिल चुके हैं। इसमें रानी हार बनाने का भी ऑर्डर शामिल है, जिसकी कीमत करीब सवा करोड़ रुपये है। मुरादाबाद में डैजल ग्लोबल के प्रमुख अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि ऐसे आयोजन से नए उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने कहा, हमें यहां ग्राहक भी मिल रहे हैं और बड़े स्तर पर ऑर्डर भी मिल रहे हैं।

Noida News:

नोएडा शहर की न्यूज,  27 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला ने 30 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार “डॉग पॉलिसी : जो पहले आएगा वो लिफ्ट में जाने का हकदार” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने संशोधित डॉग पॉलिसी लागू कर दिया है। नए नियमों के तहत अब लोग अपने पालतू कुत्ते के लिए सर्विस लिफ्ट का प्रयोग करेंगे। अगर किसी स्थिति में पैसेंजर लिफ्ट का प्रयोग करना पड़ा तो वहां पर पहले आओ, पहले जाओ की नीति काम करेगी। जो पहले लिफ्ट में सवार होगा या फिर इंतजार कर रहा होगा उसे पहले जाने दिया जाएगा।

जून माह में 135वीं बोर्ड बैठक में डॉग पॉलिसी को मंजूरी दी गई थी। अब इसका कार्यालय आदेश जारी किया गया है। पॉलिसी में पशु प्रेमियों के साथ-साथ निवासियों और आरडब्ल्यूए व एओए की भी जिम्मेदारी तय की गई है। दोनों में से कोई भी अपना नियम नहीं बना सकते हैं। केवल प्राधिकरण की डॉग पॉलिसी के नियमों का पालन करना होगा। वहीं अगर प्राधिकरण के अधिकारी किसी परिसर में जाते हैं तो उसके लिए उनको किसी एनजीओ को सूचना देने की जरूरत नहीं होगी। बिना सूचना के सर्वे करने जा सकेंगे।

प्राधिकरण बनाएगा शेल्टर होम : प्राधिकरण बीमार व घायल कुत्ते या बिल्ली के इलाज व निगरानी के लिए शेल्टर और क्लीनिक स्थापित करेगा। संचालन पीपीपी मॉडल या फिर एनजीओ के माध्यम से होगा। जमीन प्राधिकरण देगा। टोल फ्री नंबर पर बीमार या दुर्घटना से घायल कुत्ते व बिल्ली की जानकारी दे सकेंगे। ठीक होने पर उनको उसी स्थान पर छोड़ा जाएगा। सर्वसम्मति से चुना जाएगा फीडिंग पॉइंट सेक्टर, सोसाइटी या गांव में फीडिंग पॉइंट का चयन सर्वसम्मति से किया जाएगा। आरडब्ल्यूए, एओए, ग्राम निवासी व पशु प्रेमी मिलकर ऐसे स्थान का चयन करेंगे, जहां बच्चे व वरिष्ठ नागरिकों के जाने की कम संभावना होगी। उस जगह पर चेतावनी बोर्ड लगाना होगा। खाने- पीने की व्यवस्था पश प्रेमी के अलावा एओए या RWA करेगी ।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 30 सितंबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “अब लर्निंग लाइसेंस की व्यवस्था में बदलाव की तैयारी में विभाग” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि स्थायी लाइसेंस के बाद अब लर्निंग लाइसेंस की व्यवस्था में बदलाव होने जा रहा है। विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। जल्द ही शासन स्तर से अधिसूचना जारी होने की संभावना है। दरअसल, पुरानी व्यवस्था में कुछ खामियों के चलते नई व्यवस्था लागू होगी। शासन स्तर पर तेजी से इसके लिए काम किया जा रहा है।

लर्निंग लाइसेंस के लिए अबतक कार्यालय आने की जरूरत नहीं होती थी। ऑनलाइन बायोमेट्रिक के चलते लाइसेंस घर पर ही बन जाया करता था। इसमें विभाग को बड़ी असफलता हाथ लगी है। जानकारी, के अनुसार प्रदेश के किसी जिले में कुछ शरारती तत्वों ने ऑनलाइन किसी मृत व्यक्ति का लर्निंग लाइसेंस बनवा लिया।

आधार कार्ड से लिंक होने की वजह से उसका लाइसेंस भी बन गया। ऐसे में विभाग के लिए बड़ी चूक साबित हुई है। सूत्रों के अनुसार अब विभाग फिर से पुराने ढर्रे पर आने वाला है। यानी अब लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए बॉयोमेट्रिक कराने के लिए एआरटीओ कार्यालय ही जाना होगा। जब तक ऑनलाइन व्यवस्था में इस खामी को दूर नहीं कर लिया जाता तब तक इसी व्यवस्था के तहत लर्निंग लाइसेंस जारी होंगे। जानकारी के अनुसार इसकी अधिसूचना किसी भी वक्त जारी हो सकती है

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 30 सितंबर 2024 का प्रमुख समाचार “मोमोज खाने के बाद बिगड़ी हालत, दो बच्चे आइसीयू व चार इमरजेंसी वार्ड में भर्ती” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर ओमीक्रोन तीन निवासी एक ही परिवार के दो बच्चों समेत छह सदस्यों की मोमोज खाने के बाद हालत बिगड़ गई। दोनों बच्चों को आइसीयू में जबकि अन्य को इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया है। फिलहाल डाक्टरों ने फूड पाइजनिंग से हालत बिगड़ने की आशंका जताई है। सभी का राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में इलाज चल रहा है। रिश्तेदार भानु के मुताबिक, गौरव सिंह ने एल्डिको सोसायटी की बाजार से 27 सितंबर की शाम मोमोज पैक कराए थे। घर पहुंचने के बाद रात करीब आठ बजे छह स्वजन ने मोमोज खाए। इसके कुछ देर बाद ही उनकी तबीयत बिगड़ गई। इनमें से दो बच्चों की हालत गंभीर हो गई। पड़ोसियों की मदद से बच्चों समेत अन्य को जिम्स में भर्ती कराया गया।

यहां चार और छह वर्षीय दोनों बच्चों की हालत में सुधार नहीं होते देख डाक्टरों की टीम ने आइसीयू में शिफ्ट कर दिया, जबकि अन्य सदस्यों को भी इमरजेंसी में भर्ती कि किया गया है। सभी का इलाज अभी जिम्स में ही चल रहा है। डाक्टरों का कहना है कि फूड प्वाइजनिंग से सभी की तबीयत बिगड़ी है। खाद्य सहायक आयुक्त सर्वेश मिश्रा ने बताया कि मौके पर टीम को भेजा गया है। मोमोज की बिक्री कर रहे युवक को पुलिस ने पकड़ लिया है। मोमोज की सैंपलिंग एक कराएंगे। अन्य स्थानों पर भी विक कार्रवाई की जाएगी

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 30 सितंबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “बर्गर खिलाने के बहाने पांच वर्ष की बच्ची के साथ दुष्कर्म”  शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि जारचा कोतवाली क्षेत्र में बर्गर खिलाने के बहाने खेत में ले जाकर पांच वर्ष की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर आरोपित को धर दबोचा।

एडीसीपी अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि जारचा कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में एक महिला पति से विवाद के बाद मायके में रह रही है। महिला की पांच वर्ष की एक बच्ची है। आरोप है कि शनिवार को महिला किसी काम से बाहर गई थी। घर पर बच्ची अकेली थी। पड़ोस में रहने वाला युवक उसकी बेटी को बर्गर खिलाने के बहाने खेतों में ले जाकर दरिंदगी की। बच्ची रोते हुई घर पहुंची और आपबीती बताई। बच्ची की हालत देख परिवार के लोग दंग रह गए। आननफानन में उसे अस्पताल भर्ती कराया। पीड़ित स्जवन की शिकायत पर पुलिस ने पोक्सो एक्ट में मुकदमा पंजीकृत कर आरोपित को रेलवे लाइन के समीप से धर दबोचा। पुलिस ने आरोपित से सख्ती से पूछताछ की तो अपना जुर्म स्वीकार कर लिया।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 30 सितंबर के अंक में “सुपरटेक ने कहा होम बायर्स हमारे साथ, एनबीसीसी पर भरोसा नहीं” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) में सुपरटेक ने कहा है कि अभी जो परियोजनाएं अधूरी हैं, उनका मुख्य कारण पैसों की कमी है। सुपरटेक ने अभी तक 12 परियोजनाओं को पूरा किया है, जिसमें 80000 हजार होम बायर्स को उनका आशियाना दिया जा चुका है। वहां पर आज तक निर्माण संबंधी कोई शिकायत नहीं है। बाकी परियोजनाओं को भी जल्द पूरा कर दिया जाएगा।

लेकिन नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनबीसीसी) ने अपने प्रस्ताव में बताया है कि सुपरटेक तकनीकी कमियों के कारण परियोजना पूरा नहीं कर पा रहा है, जो कि सरासर गलत है। कंपनी के चेयरमैन आरके अरोड़ा ने बताया कि एनबीसीसी जो प्रस्ताव देगी, उसे शुरू करने में कम से कम 6 से 12 माह का समय लगेगा। सारे परियोजनाओं पर एक साथ काम शुरू नहीं किया जा सकता है। एनबीसीसी ने लैंड अथारिटी और बैंक के बकाया राशि चुकाने का कोई समय अवधि निर्धारित नहीं किया है।

एनबीसीसी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए किसी तरह की उत्तरदायित्व नहीं ले रही है। एनबीसीसी का यह प्रस्ताव उसी तरह का है जो उसने आम्रपाली प्रोजेक्ट में दिया था जो बिलकुल भी सफल नहीं है। एनबीसीसी के प्रस्ताव में कंस्ट्रक्शन कास्ट काफी ज्यादा है। सुपरटेक ने पूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए अनुमानित राशि लगभग 5192 करोड़ दी है। दूसरी ओर एनबीसीसी ने कंस्ट्रशन की अनुमानित राशि 9478 करोड़ दी है जो जीएसटी मिलाकर 10378 करोड़ हो जाती है। यह राशि सुपरटेक प्रस्ताव के मुकाबले लगभग दोगुनी है, इसका सीधा प्रभाव स्टेक होल्डर पर पड़ेगा। 19 सितंबर को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) में सुपरटेक कंपनी और नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनबीसीसी) की सुनवाई हुई थी। इसमें एनबीसीसी ने सुपरटेक के परियोजनाओं को पूरा करने का प्रस्ताव दिया था। इस मामले में स्टेक होल्डर मसलन बैंक, अथारिटी और होम बायर्स ने एनबीसीसी के प्रस्ताव का विरोध किया था। इसे देखते हुए एनसीएलएटी ने सारे स्टेक होल्डर को एनबीसीसी के प्रस्ताव के विरोध का लिखित में जवाब दायर करने को कहा था। आइआरपी इस मामले में सारे स्टेक होल्डर का जवाब लेकर एनसीएलएटी की अगली सुनवाई में प्रस्तुत करेगी।

इस मामले पर सुपरटेक चेयरमैन आरके अरोड़ा ने बताया कि एनसीएलएटी का दून स्क्वायर को पूरा करने का आर्डर इस बात की ओर इशारा करता है कि ज्यादातर होम बायर्स सुपरटेक के साथ हैं। उन्होंने कहा कि अथारिटी, बैंक और ज्यादातर होम बायर्स ने एनबीसीसी के प्रस्ताव का विरोध किया है, जिसे आइआरपी लिखित रूप में ले रही है और उसे एनसीएलएटी में जमा करेगी।

Noida News:

नोएडा ब्रेकिंग : 28वीं मंजिल से कूदने जा रहा था शख्स, नोएडा पुलिस ने चतुराई दिखाते हुए ऐसे बचाई जान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1