Sunday, 2 June 2024

विवाह पंचमी पर बन रहा है रोग पंचक योग, संभल कर करें ये काम

भक्त श्री राम सीता जी के विवाह का आयोजन करेंगे वहीं इस दिन पंचक भी आरंभ होने वाले हैं और बुध ग्रह वक्री अवस्था में अस्त हो जाएंगे।

विवाह पंचमी पर बन रहा है रोग पंचक योग, संभल कर करें ये काम

Marriage panchami News : इस बार आने वाली विवाह पंचमी का दिन कई मायनों में विशेष होने वाला है। जहां भक्त श्री राम सीता जी के विवाह का आयोजन करेंगे वहीं इस दिन पंचक भी आरंभ होने वाले हैं और बुध ग्रह वक्री अवस्था में अस्त हो जाएंगे। एक साथ इतने सारे योग मार्गशीर्ष पंचमी के दिन होने के कारण यह काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। आइये जान लेते हैं कैसा रहेगा विवाह पंचमी के दिन पंचक और बुध के अस्त होने का प्रभाव।

विवाह पंचमी और पंचक का प्रभाव

विवाह पंचमी का पर्व मार्गशीर्ष माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन पर किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इसी दिन सीता जी के साथ श्री राम जी का दांपत्य जीवन आरंभ हुआ था। ऎसे में इस समय को कुछ विशेष मुहूर्त में स्थान भी दिया जाता है।

Marriage panchami News

श्री राम सीता के मिलन का ये समय कई मायनों में खास

शास्त्रों के अनुसार श्री राम सीता के मिलन का ये समय कई मायनों में खास होता है। इस समय पर किया जाने वाला पूजन विवाह सुख हेतु उत्तम होता है। इसके साथ ही इस दिन पर विवाह का कार्य भी होता है। कुछ लोग इस दिन का चयन विवाह सगाई हेतु करते हैं तो कुछ स्थानों पर इस दिन विवाह से जुड़े कामों की खरीदारी भी आरंभ करते हैं। किंतु इस बार विवाह पंचमी के दिन कुछ कार्यों को करने से पहले संभल कर आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दिन चोर पंचक का आरंभ हो रहा है।

मार्गशीर्ष माह पंचक 17 दिसंबर 2023

पंचक आरंभ का समय 17 दिसंबर 2023 को रविवार के दिन होगा। पंचक का आरंभ दोपहर 15:45 से होगा। रविवार के दिन आरंभ होने के कारण ये पंचक चोर पंचक के नाम से जाना जाएगा। चोर पंचक को वैसे भी अधिक खराब भी माना गया है। मुहूर्त शास्त्र के अनुसार किसी भी कार्य हेतु उपयुक्त मुहूर्त की आवश्यकता अनिवार्य होता है। लेकिन जब पंचक होते हैं तो यह शुभ समय के लिए उपयुक्त नहीं होता है। ज्योतिष के अनुसार गलत मुहूर्त में किए गए प्रयास से कोई भी वांछित असर देखने को नहीं मिल पाता है।

Marriage panchami News

विवाह पंचमी पर बनेगा रोग पंचक 

रविवार शुरू होने वाला पंचक रोग पंचक के नाम से जाना जाता है। इस समय पर कोई कार्य परेशानी और विपदा देने वाले होते हैं। इस समय के दौरान स्वास्थ्य से जुड़े प्रभाव अधिक असर डाल सकते हैं और मानसिक चिंताएं अधिक बढ़ जाती हैं। इस समय विवाह पंचमी का समय रोग पंचक में होगा तो इस समय पर जरूरी है कि पंचक शांति अवश्य करें और फिर उसके बाद कोई काम करें। इसी दिन पर बुद्धि के कारक बुध अस्ब अस्त हो जाएंगे जिसके चलते संचार से संबंधित कामों के साथ साथ बाजार में रौनक भी कुछ कम अपना प्रभाव डाल सकती है। ऎसे में विवाह पंचमी के दिन दिन बुध मंत्र जाप एवं श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना उत्तम होगा।

आचार्य राजरानी

पुलिस रिमांड पर आरोपी: संसद में सेंधमारी के चारों आरोपी, 7 दिन के लिए पुलिस रिमांड पर भेजे गए

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post