Saturday, 25 May 2024

श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह विवाद में SC का बड़ा फैसला, HC के आदेश पर लगाई रोक

Mathura News :सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद के संबंध में एक बड़ा फैसला सुनाया है।…

श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह विवाद में SC का बड़ा फैसला, HC के आदेश पर लगाई रोक

Mathura News :सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद के संबंध में एक बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद का निरीक्षण करने के लिए आयुक्त (कोर्ट कमिश्नर) नियुक्त करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अदालत मामले की सुनवाई जारी रखे।

Mathura News in hindi

आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पिछले साल 14 दिसंबर 2023 को मथुरा में स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे शाही ईदगाह परिसर के सर्वे को मंजूरी दी थी, जिसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला देते हुए हाईकोर्ट इलाहाबाद के उस निर्णय पर रोक लगा दी है, जिसमें हाईकोर्ट ने मस्जिद का निरीक्षण करने के लिए आयुक्त (कोर्ट कमिश्नर) नियुक्त करने की बात कही थी।

शाही ईदगाह में सर्वे की मांग के लिए भगवान श्रीकृष्ण विराजमान और 7 अन्य लोगों ने वकील हरि शंकर जैन, विष्णु शंकर जैन, प्रभाष पांडे और देवकी नंदन के माध्यम से इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर कर ASI सर्वे की मांग की थी। याचिका में दावा किया गया था कि भगवान श्री कृष्ण का जन्मस्थान मस्जिद के नीचे है और वहां कई संकेत हैं जो स्थापित करते हैं कि मस्जिद एक हिन्दू मंदिर था।

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post