Friday, 10 May 2024

बांके बिहारी के दर्शन उमड़ी लाखों की भीड़, धक्का मुक्की; पुलिस के छुटे पसीने

Mathura News : बांके बिहारी की नगरी वृंदावन में रविवार को बांकेबिहारी का प्रकटोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है।…

बांके बिहारी के दर्शन उमड़ी लाखों की भीड़, धक्का मुक्की; पुलिस के छुटे पसीने

Mathura News : बांके बिहारी की नगरी वृंदावन में रविवार को बांकेबिहारी का प्रकटोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। न केवल वृंदावन बल्कि मथुरा में लाखों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा है। मंदिर के बाहर दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों में जबरदस्त होड़ लगी है। इसी को लेकर श्रद्धालुओं में जमकर धक्का मुक्की हुई। हालात बिगड़ते देख पुलिस ने वाहनों की एंट्री पर बैन लगा दिया है। इस उत्सव में शामिल होने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी श्रद्धालु पहुंचे हैं।

Mathura News in  hindi

बांके बिहारी के दर्शन करने के लिए मंदिर के बाहर और अंदर पैर रखने की जगह नहीं बची है। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में शनिवार को भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए उमड़ी। शनिवार की सुबह मंदिर के पट पौने नौ बजे खुले, इससे पहले ही मंदिर के बाहर गली में हजारों श्रद्धालु पहुंच गए। जैसे ही पट खुले मंदिर के अंदर प्रवेश करने के लिए धक्का-मुक्की होने लगी। पीछे से आ रहे श्रद्धालु भी आगे धक्का देने लगे, इससे आपाधापी का माहौल बन गया।

दोपहर में पट बंद होने तक यही स्थिति रही। शाम को साढ़े चार बजे पट खुले तो फिर स्थिति खराब हो गई। मंदिर के अंदर से लेकर बाहर की गलियां और बाजार तक खचाखच भर गए।

बांकेबिहारी मंदिर तक कड़ी सुरक्षा

प्राकट्योत्सव पर रविवार को निधिवन राज मंदिर में महाभिषेक के बाद शोभायात्रा निकाली गई। श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश के वन-वे रूट सख्ती के साथ लागू किया गया। शोभायात्रा मंदिर के समीप पहुंचेगी, तो श्रद्धालुओं को दाऊजी तिराहा के बजाय जंगलकट्टी के रास्ते मंदिर तक पहुंचाया जाएगा।

कानून व्यवस्था की स्थिति

सीओ सदर प्रवीण मलिक ने बताया, निधिवन राज मंदिर से लेकर गोपीनाथ बाजार, नगर निगम चौराहा, अनाजमंडी, प्रताप बाजार, लोई बाजार, बनखंडी, अठखंभा से बांकेबिहारी मंदिर तक के रास्ते में ई-रिक्शा पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।साढ़े 11 बजे शोभायात्रा का पहला छोर अठखंभा तक पहुंच जाएगा। ऐसे में जुगलघाट से आने वाले श्रद्धालुओं को जंगलकट्टी की गली में होकर मंदिर के प्रवेशद्वार संख्या दो तक पहुंचाया जाएगा। ये व्यवस्था दोपहर एक बजे मंदिर के पट बंद होने तक लागू रहेगी। शोभायात्रा के रूट पर ई-रिक्शा भी नहीं चलेंगे।

चार पहिया वाहनों की शहर के बाहर होगी पार्किंग सौ शैया पार्किंग, यमुना एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहनों को पर्यटक सुविधा केंद्र, दारुक पार्किंग, उपमंडी समिति पर खड़ा कराया जाएगा। छटीकरा मार्ग से आने वाले वाहनों को रुक्मिणी विहार मल्टीलेवल पार्किंग, अन्नपूर्णा पार्किंग पर खड़ा कराया जाएगा।

दुनिया का सबसे बड़ा आफिस अब इंडिया में, पीएम मोदी ने किया उदघाटन

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post