Saturday, 15 June 2024

देश – विदेश:-अफगानिस्तान में 2 दिन बाद बन जाएगी तालिबान की सरकार

अफगानिस्तान – तालिबान की तरफ से एक आधिकारिक बयान जारी किया जा चुका है, जिसमें कहा गया है कि 2…

देश – विदेश:-अफगानिस्तान में 2 दिन बाद बन जाएगी तालिबान की सरकार

अफगानिस्तान – तालिबान की तरफ से एक आधिकारिक बयान जारी किया जा चुका है, जिसमें कहा गया है कि 2 से 3 दिन में अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बना दी जाएगी। शनिवार को हुई बैठक में तालिबानी नेताओ ने यह खुलासा किया है कि सरकार में शामिल होने वाले सदस्यों के नाम की घोषणा भी सरकार के गठन के समय ही की जाएगी।

अफगानिस्तान में बन रही तालिबान सरकार का नेतृत्व तालिबान के सह संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर द्वारा किया जाएगा। खबर आ रही है कि मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को सरकार का प्रमुख सदस्य बनाने की घोषणा जल्द ही सार्वजनिक रूप से की जाएगी।

तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मोहम्मद याकूब व शेर मोहम्मद अब्बास भी मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के साथ अफगानिस्तान में बन रही सरकार के मुख्य सदस्य रहेंगे। तालिबान के वरिष्ठ अधिकारी मुफ्ती इन्नमुल्लाह सामंगनी ने बताया कि सरकार से जुड़े मुख्य सदस्य काबुल पहुंच चुके हैं, और सरदार के गठन से संबंधित बातों पर सबकी सहमति हो चुकी है। अब मंत्रिमंडल से जुड़े कुछ खास मुद्दों पर फैसला लेना बाकी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान में बन रही तालिबान सरकार में 12 मुस्लिम विद्वानों के साथ मंत्रिमंडल में कुल 25 सदस्य होंगे। एक वरिष्ठ तालिबानी अधिकारी के मुताबिक बन रही सरकार में राज व्यवस्था का ढांचा इस मुताबिक तैयार किया जाएगा कि धार्मिक मामले में इस्लाम के दायरे को ध्यान में रखा जा सके।

Related Post