Wednesday, 17 April 2024

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी 2+2 बैठक, दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री होंगे शामिल

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा मंत्रियों की 10 और 11 सितंबर को 2+2 बैठक होगी। इसको…

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी 2+2 बैठक, दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री होंगे शामिल

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा मंत्रियों की 10 और 11 सितंबर को 2+2 बैठक होगी। इसको ध्यान में रखकर ऑस्ट्रेलियाई मंत्री भारत पहुंच चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मरीसे पेन और रक्षा मंत्री पीटर डटन कल 11 सितंबर को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भेंट करेंगे। जानकारी के मुताबिक दोनों देशों के दो-दो मंत्रियों की मुलाकात के इस कॉन्सेप्ट को 2+2 बैठक कहा जा रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस तरह की प्रथम बैठक है।

ऑस्ट्रेलिया अपने क्षेत्रीय साझेदारों से मुलाकात की तैयारी कर रहे हैं। इसमें ऑस्ट्रेलियाई मंत्री इंडोनेशिया, भारत, दक्षिण कोरिया और अमेरिका का दौरा करने के लिए रवाना होंगे। इस दौरे में इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में स्थिरता बनाने को लेकर बातचीत की जाएगी।

इंडो-पैसेफिक क्षेत्र की सुरक्षा, स्थिरता और संपन्नता को लेकर चर्चा

चार देशों के इस टूर पर जान से पहले कुछ नीतियाँ बनाई गई थी। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मरिसे पेन ने बताया कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुरक्षित और संपन्न बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया और भारत की साझी प्रतिबद्धता दिखाने की पूरी कोशिश होगी । इसके आधार पर बनाई गई दोनों देशों की सामरिक रणनीति में 2+2 बैठकों की शुरुआत होना माना जा रहा है।

दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध मौजूदा समय में सबसे बेहतर स्थिति समझा जा रहा है। पेन और जयशंकर के बीच जो मुलाकात होगी उसमें आर्थिक मुद्दों, सायबर सिक्योरिटी, जलवायु परिवर्तन, जरूरी तकनीक और सप्लाई चेन के बारे में चर्चा कर कुछ समाघान निकालने का प्रयास किया जाएगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री डटन राजनाथ सिंह से रक्षा क्षेत्र में साझेदारी से संबंधित भी बातचीत कर अपनी राय रखेंगे।

Related Post