Thursday, 4 July 2024

सुप्रीम फैसला : चंडीगढ़ में आप की ऐतिहासिक जीत, कुलदीप होंगे नए मेयर

Chandigarh Mayoral Election : चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। इस फैसले…

सुप्रीम फैसला : चंडीगढ़ में आप की ऐतिहासिक जीत, कुलदीप होंगे नए मेयर
Chandigarh Mayoral Election : चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। इस फैसले को आम आदमी पार्टी की एक बड़ी जीत माना जा रहा है। मेयर चुनाव में हुई गड़बड़ी के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नतीजों को खारिज करते हुए आम आदमी पार्टी उम्मीदवार कुलदीप कुमार को विजयी घोषित कर दिया। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही विजयी घोषित किए गए कुलदीप कुमार रोने लगे। सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह द्वारा अमान्य घोषित किए गए सभी 8 वोटों को मान्य करार देने के निर्देश दिए। इन सभी वोटों के बैलेट पेपर पर रिटर्निंग ऑफिसर ने क्रॉस लगाया था।

अनिल मसीह पर कोर्ट में झूठ बोलने का आरोप

मामले की सुनवाई करते हुए CJI ने कहा कि सभी 8 वोट याचिकाकर्ता उम्मीदवार कुलदीप कुमार के पक्ष में थे। रिटर्निंग अफसर ने अपने अधिकार से बाहर जाकर काम किया। कोर्ट ने कहा की पीठासेन अधिकारी साफ तौर पर दोषी हैं उन्होंने कोर्ट में झूठ बोला है इसलिए उन्हें अवमानना का नोटिस भी जारी किया गया है। सोमवार को सवाल पूछने से पहले हमने अनिल मसीह को गंभीर नतीजा भुगतने की चेतावनी भी दी थी। रिटर्निंग ऑफिसर ने 8 बैलेट पेपर पर अपना मार्क लगाया। ऑफिसर ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जा कर काम किया। रिटर्निंग ऑफिसर ने अपराध किया है। इसके लिए उसके खिलाफ समुचित कार्रवाई हो।

Chandigarh Mayoral Election 

क्या था पूरा मामला

आपको बता दें चंडीगढ़ मेयर चुनाव में कथित धांधली आरोप लगाकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। जिसमें दोनों दलों ने बीजेपी पर धोखाधड़ी कर चुनाव जीतने का आरोप लगाया था। चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में चुनाव अधिकारी अनिल मसीह पर वोटों की गिनती में धांधली करने के आरोप लगे थे। INDIA गठबंधन के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप कुमार टीटा की तरफ से उनके खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार (19 फरवरी) को सुनवाई हुई थी। वहीं अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आप के पक्ष में अपना फैसला सुना दिया है।

युवाओं के लिए अच्छी खबर, UPSSSC ने इतने पदों पर निकाली भर्ती

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post