Friday, 14 June 2024

Central government का ऐलान, 15 साल पुराने वाले वाहन जाएंगे कबाड़ में

Central government: केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 15 साल से पुरानी सरकारी गाड़ियों को कबाड़ में भेजने का…

<span style= Central government का ऐलान, 15 साल पुराने वाले वाहन जाएंगे कबाड़ में"/>

Central government: केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 15 साल से पुरानी सरकारी गाड़ियों को कबाड़ में भेजने का फैसला लिया है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने स्पष्ट रूप से केंद्र सरकार के अंतर्गत इस्तेमाल हो रही गाड़ियां और राज्य सरकार के द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे वाहन को कबाड़ में भेजने का निर्देश दिया है।

Central government

उन्होंने कहा कि 15 साल से पुरानी गाड़ियों के लिए केंद्र सरकार ने यह नीति सभी राज्यों के लिए बनाई है। केंद्र और राज्य सरकार के अधीन सभी गाड़ियां, बस, ट्रक, कार आदि जो अलग-अलग विभाग में चल रही हैं, अगर वह 15 साल से पुरानी हैं तो उसे कबाड़ में भेजा जाएगा।

जिस तरह से प्रदूषण काफी तेजी से भढ़ रहा है उसको देखते हुए नितिन गडकरी ने केंद्र सरकार के अधीन सभी 15 साल से पुरानी गाड़ियों को सड़क से हटाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि इस नीति को राज्यों के पास भी भेजा गया है और उनसे अपील की गई है कि वह सभी 15 साल से पुरानी सरकारी गाड़ियों को सड़क से हटा लें। गौर करने वाली बात है कि द्लील समेत देश के तमाम राज्यों में प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ रहा है। आने वाले समय में प्रदूषण के हालात को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

गौर करने वाली बात है कि सरकार इस नियम को पहले ही लागू कर चुकी है, जिसके अंतर्गत राजधानी दिल्ली और एनसीआर में 10 साल से पुरानी डीजल गाड़ियों पर पाबंदी लगा दी गई है। दिल्ली-एनसीआर में 10 साल से पुरानी डीजल गाड़ियों पर पूरी तरह से प्रतिबंध है, जबकि 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहनों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन गाड़ियों को उनकी अवधि पूरी होने के बाद उन्हें कबाड़ में भेजने का निर्देश दिया गया है।

Delhi News: केजरीवाल को बच्चों की शिक्षा की नहीं कालेधन की चिंता : भाजपा

देश दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post