Saturday, 18 May 2024

लोकसभा के चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बना दिया ऐतिहासिक रिकार्ड

Lok Sabha Elections-2024 : लोकसभा चुनाव-2024 की रणभेरी बज चुकी है। लोकसभा के इस आम चुनाव में कुछ नए रिकार्ड…

लोकसभा के चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बना दिया ऐतिहासिक रिकार्ड

Lok Sabha Elections-2024 : लोकसभा चुनाव-2024 की रणभेरी बज चुकी है। लोकसभा के इस आम चुनाव में कुछ नए रिकार्ड बनेंगे तथा अनेक रिकार्ड टूट जाएंगे। नए रिकार्ड बनने तथा टूटने से पहले ही भारत के निर्वाचन आयोग (चुनाव आयोग) ने एक ऐतिहासिक रिकार्ड बना दिया है। लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही बना यह रिकार्ड पता नहीं भविष्य में कब टूटेगा? यह भी नहीं पता कि लोकसभा चुनाव-2024 में बना यह रिकार्ड कभी टूटेगा भी कि नहीं ?

लोकसभा चुनाव की घोषणा से बना रिकार्ड

आपको पता ही है कि शनिवार को चुनाव आयोग ने भारत में आम चुनाव कराने की घोषणा की है। इस घोषणा के साथ ही लोकसभा चुनाव-2024 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह चुनाव प्रक्रिया शनिवार को 16 मार्च से शुरू हुई है तथा चुनाव की मतगणना की तारीख 4 जून तक चलेगी। इस प्रकार लोकसभा चुनाव की यह प्रक्रिया पूरे 82 दिन तक चलेगी। 82 दिन की प्रक्रिया के कारण ही चुनाव आयोग ने बड़ा रिकार्ड बनाया है।

Lok Sabha Elections-2024

दरअसल आजाद भारत के इतिहास में अब तक किसी भी चुनाव की प्रक्रिया 44 दिन से अधिक नहीं चली। वर्ष-1951 तथा 52 में हुए पहले लोकसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया 44 दिन तक चली थी। उसके बाद लोकसभा चुनाव-2024 में 82 दिन लम्बी सबसे बड़ी चुनाव प्रक्रिया की घोषणा करके चुनाव आयोग ने रिकार्ड बनाया है।

जब चार दिन में हो गया था चुनाव

भारत के चुनावी इतिहास में चुनावी प्रक्रिया का एक रिकार्ड पहले भी बन चुका है। एक समय ऐसा भी आया था कि जब भारत में लोकसभा का पूरा चुनाव महज चार दिन में सम्पन्न हो गया था। जी हां 1980 में हुए लोकसभा के चुनाव मात्र 4 दिन में पूरा हो गया था। इस प्रकार चुनाव में रिकार्ड बनने तथा टूटने का सिलसिला पुराना ही है। Lok Sabha Elections-2024

नोएडा सीट पर भाजपा के सामने उतरा पहले प्रत्याशी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post