Sunday, 16 June 2024

Health News- कोरोना की वैक्सीन का 11 दिन में तीसरी बार एक करोड़ से ऊपर डोज

कोरोना के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए, देश में चल रहे टीकाकरण के अभियान को तेज कर दिया गया…

Health News- कोरोना की वैक्सीन का 11 दिन में तीसरी बार एक करोड़ से ऊपर डोज

कोरोना के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए, देश में चल रहे टीकाकरण के अभियान को तेज कर दिया गया है। जैसा कि वैज्ञानिकों द्वारा चेतावनी मिल रही है कि, जल्द ही कोरोना वायरस की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है, ऐसे में टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है, जिससे वायरस की तीसरी लहर के प्रकोप से बचा जा सके।

टीकाकरण की प्रक्रिया में कुछ नए आंकड़े सामने आ रहे हैं। पिछले 11 दिनों में टीकाकरण की इस प्रक्रिया में, आंकड़ों की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई। सोमवार यानी 6 सितंबर को देश में एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ। यदि पिछले 11 दिनों के आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए, तो इन 11 दिनों में ऐसा तीसरी बार हुआ है, जब टीकाकरण के एक करोड़ से भी ज्यादा डोज दिए गए हैं।

दिए गए आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को देशभर में 1 करोड़ 5 लाख 76 हजार 296 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण के इस अभियान में अब तक लगभग 69.72 करोड़ लोगो को वैक्सीन दी जा चुकी है। जिनमें से लगभग 53.43 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है, जबकि लगभग 16.29 लोगों को दूसरा डोज भी दिया जा चुका है।

सोमवार को हुए एक करोड़ से भी अधिक लोगों के वैक्सीनेशन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को बधाई दी। एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने जनता को बधाई देते हुए कहा कि वैक्सीनेशन में हमारा देश रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है। जो आंकड़े देखने को मिल रहे हैं वह कई देशों की जनसंख्या से भी अधिक है।

Related Post