Saturday, 13 April 2024

Health Update: नीति आयोग की चेतावनी

देश में कोरोना के मामलों में भले ही कमी आ रही हो,लेकिन इससे बचने के लिए लंबे समय तक मॉस्क…

Health Update: नीति आयोग की चेतावनी

देश में कोरोना के मामलों में भले ही कमी आ रही हो,लेकिन इससे बचने के लिए लंबे समय तक मॉस्क पहनना जरूरी होगा। यह चेतावनी नीति आयोग के सदस्य(स्वास्थ्य) डॉ. वीके पाल ने दी है।

उन्होंने कहा कि हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं,बावजूद कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है। किसी भी तरह की लापरवाही लोगों पर भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि कुछ समय के लिए मॉस्क पहनना है,यह अवधारणा पूरी तरह से गलत है। इसे अभी अगले साल भी पूरी शिद्दत से पहनना जारी रखना होगा। उन्होंने कहाकि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए अनुशासित सामाजिक व्यवहार,टीकों एवं प्रभावी दवाओं के एक अध्ययन संयोजन की आवश्यकता होगी। यही एक बेहतर विकल्प है,जिसके चलते महामारी का मुकाबला किया जा सकता है।

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में पॉल ने कहा कि खतरा बना हुआ है और अभी इसे खारिज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगले 3-4 माह बेहद महत्वपूर्ण होंगे। जब वैक्सीन लोगों को हर्ड इम्यूनिटी की तरफ ले जा सकती है। फिलहाल खुद को इस महामारी से बचाने के लिए सारे जरूरी उपाय जारी रखने होंगे। उन्होंने आगामी त्योहारों में लोगों को विशेष तौर पर सतर्क सहने की चेतावनी दी और कहाकि सावधानी हटी तो तो संक्रमण तेजी से बढ़ने लगेगा।

Related Post