Thursday, 2 May 2024

विदेशों से भी अधिक सुन्दर है भारत के कुछ एयरपोर्ट, जानें विस्तार से

Indian Airports : यदि आप देश-विदेश की हवाई यात्रा करते हैं तो आपने ढ़ेर सारे एयरपोर्ट देखे होंगे। यह सही है…

विदेशों से भी अधिक सुन्दर है भारत के कुछ एयरपोर्ट, जानें विस्तार से

Indian Airports : यदि आप देश-विदेश की हवाई यात्रा करते हैं तो आपने ढ़ेर सारे एयरपोर्ट देखे होंगे। यह सही है कि भारत के ढ़ेेर सारे एयरपोर्ट अच्छे नहीं हैं। जो एयरपोर्ट अच्छे नहीं हैं उनके उ़द्धार की सभी को प्रतीक्षा है। दूसरी तरफ भारत के कुछ एयरपोर्ट विदेशों के एयरपोर्ट से भी अधिक सुंदर हैं। यहां हम आपको भारत के पांच सबसे सुंदर एयरपोर्ट के विषय में बताने वाले हैं। भारत के यें पांच एयरपोर्ट देखने में बिल्कुल सेवन स्टार होटल जैसे नजर आते हैं।

Indian Airports

मुंबई का एयरपोर्ट

भारत के सबसे सुंदर एयरपोर्ट के मामले में मुंबई का छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट पहले नम्बर पर आता है। मुंबई का यह एयरपोर्ट साईज के मामले में भी भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जाता है। मुंबई के एयरपोर्ट को स्किडमोर, ओविंग्स और मेरिल द्वारा डिजाइन किया गया था। इस एयरपोर्ट का डिजाइन थीम बाकियों से अलग है। इसका डिजाइन थीम हमारे नेशनल बर्ड मोर से इंस्पायर है। इसके अलावा टर्मिनल 2 की विशाल छत मशरूम के शेप में कॉलम में डिजाइन की गई है। हमेशा लोगों की भीड़ से भरे रहने वाले इस एयरपोर्ट की जगह को इस तरह से बांटा गया है कि वो भीड़-भाड़ वाली जगह जैसा न दिखे। इसके इंटीरियर में व्हाइट और ब्राइट कलर्स का चुनाव किया गया है। यहां के इंटीरियर को और भी खास बनाने के लिए आर्ट वर्क का भी इस्तेमाल किया गया है।

दिल्ली एयरपोर्ट

दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दूसरा सबसे सुंदर एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट की खूबसूरती एक मिसाल है। यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, जहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं। इस हवाई अड्डे का लुक देश के पारंपरिक सार को दर्शाता है और उसकी संस्कृति झलक को झलकाता है। इसके इंटीरियर में अलग-अलग टेक्सचर, टोन और वाइब्रेट कलर्स का इस्तेमाल किया गया है। इस एयरपोर्ट के अंदर का हर कोना विभिन्न सांस्कृतिक कहानियों को बयां कर रहा है, जो यहां पर लगी कलाकृतियों की ओर प्रेरित करते हैं।

हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट

हैदराबाद एयरपोर्ट भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है, जो पर्यावरण के प्रति जागरूक होने के साथ लगभग 40 मिलियन यात्रियों को संभालता है। एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग हरे-भरे आउटडोर पार्क और कवर्ड प्लाजा के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो इंडियन स्पिरिट को दर्शाता है। इसके मास्टर प्लान ने रेलवे सेवाओं, होटल, कार्गो अन्य सुविधाओं को देखते हुए एयरपोर्ट की जगह को प्लान किया है।यहां का एयरसाइड टैक्सीवे सिस्टम विमान की आवाजाही को और भी आसान बनाता है।

चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट

चेन्नई के एयरपोर्ट में आर्किटेक्ट्स इंटीरियर प्लानिंग, इंटेलिजेंट प्लानिंग नजर आती है। एच-आकार में डिजाइन किए गए टर्मिनल, एयरपोर्ट के अंदर यात्री के ट्रैवल डिस्टेंस को कम करता है। यहां पर आर्किटेक्ट्स के प्लान किए गए वर्टिकल गार्डन, एयरपोर्ट के लुक की शोभा को और भी ज्यादा बढ़ा रहे हैं। जिससे यहां पर अधिकतर नेचुरल लाइट देखने को मिलती है, जो एयरपोर्ट के अंदर जान डाल देती है। इनस यह एक स्ट्रोक डिजाइन है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार इसमें कई आधुनिक सुविधाएं नहीं हैं, लेकिन इसमें रनवे और टैक्सीवे को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है।

केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

बैंगलोर शहर के बाकी हिस्सों की तरह, केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का चारों ओर बड़े-बड़े लॉन और सुंदर फूलों वाले बगीचे से घिरा हुआ है।  HOK’s  डिजाइन में तैयार किए गए टी 1 के एक ही ड्रमैटिक कर्विंग रूफ में आपको सभी नई सुविधाएं मिलेगी । इसके मुख्य प्रवेश द्वार पर एक ड्रामेटिक कैनोपी बना हुआ है, जो यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करता है। टर्मिनल के अंदर के इंटीरियर डेकोरेशन में मिरर, वाइब्रेंट कलर्स और कर्नाटक राज्य के संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।

बड़ी खबर: फिर बजा भारत का डंका, श्रीलंका के तीन एयरपोर्ट अब हुए भारत के

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post