Thursday, 4 July 2024

Land for Job scam: लालू परिवार को बड़ी राहत, इन सदस्यों को मिली जमानत

Land for Job scam:  लैंड फॉर जॉब्स मामले में दिल्ली की राउज कोर्ट ने लालू के परिवार को बड़ी राहत…

Land for Job scam: लालू परिवार को बड़ी राहत, इन सदस्यों को मिली जमानत

Land for Job scam:  लैंड फॉर जॉब्स मामले में दिल्ली की राउज कोर्ट ने लालू के परिवार को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने मीसा भारती, हेमा यादव और राबड़ी देवी को रेगुलर बेल दे दी है। इसके अलावा हृदयानंद चौधरी को भी रेगुलर बेल मिल गई है। 28 फरवरी को इस मामले में सुनवाई की तिथि कोर्ट ने निर्धारित की थी। तीनों आरोपितों को कोर्ट से बड़ी राहत मिली है।

बेटी मीसा और हेमा के साथ राबड़ी देवी पहुंचीं कोर्ट

आपको बता दे दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में बुधवार यानी 28 फरवरी को सीबीआई की चार्जशीट पर सुनवाई हुई। लालू परिवार के लिए आज का दिन बेहद अहम माना गया। लालू यादव की दो बेटियां मीसा भारती और हेमा यादव व राजद सुप्रीमो की पत्नी सह पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी इस मामले में आरोपित हैं और फिलहाल अंतरिम जमानत तीनों को कोर्ट से मिली थी। तीनों आज इस मामले की सुनवाई के लिए पेश हुईं। कोर्ट ने सुनवाई करते हुए तीनों को नियमित जमानत दे दी है।

सीबीआई दायर करेगी चार्जशीट..

रेलवे में हुए कथित लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले में लालू परिवार के पांच लोग आरोपित बनाए गए हैं। इस चार्जशीट में लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव, मीसा भारती और हेमा यादव का नाम शामिल है। बता दें कि 27 फरवरी को भी इस मामले की सुनवाई की गयी थी। सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल करने के लिए समय मांगा। जिसपर सीबीआई को चार्जशीट दाखिल करने के लिए दो हफ्ते का समय राऊज एवेन्यू कोर्ट ने दिया है। इस मामले की सुनवाई अब 14 मार्च तक के लिए टाल दी गयी है।

लालू और तेजस्वी से हो चुकी है पूछताछ

जाहिर है कि रेलवे में कथित जमीन के बदले नौकरी (Land for Job scam)  मामले में लालू परिवार के कई सदस्य घिरे हुए हैं। इससे पहले ईडी ने लालू यादव और तेजस्वी यादव को कई बार समन भेजा लेकिन वो हाजिर नहीं हुए। जिसके बाद ईडी के अधिकारी उनके आवास में गए और पटना स्थित ईडी कार्यालय में उपस्थित होने को कहा था। जिसपर 29 जनवरी को लालू यादव ईडी के समक्ष पेश हुए थे और उनसे इस मामले से जुड़े कई सवाल किए गए थे। लालू यादव से पूछताछ के एक दिन बाद ईडी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री व लालू यादव के पुत्र तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए बुलाया था। Land for Job scam मामले में दोनों नेताओं से पूरे दिन पूछताछ की गई थी।

क्या है Land for Job scam

आरोप है कि 2004 से 2009 की अपने कार्यकाल के दौरान, लालू प्रसाद यादव ने उम्मीदवारों से रेलवे के अलग-अलग जोन में ग्रुप डी की नौकरी के बदले अपने परिवार के लोगों के नाम पर जमीन ली थी और फायदा उठाया था। इसमें तो पटना के रहने वाले कई लोगों ने खुद या अपने परिवार के सदस्यों के जरिए लालू यादव के परिवार के सदस्यों और उनके परिवार के नियंत्रित एक निजी कंपनी के पक्ष में पटना में मौजूद अपनी जमीन बेची थी, वे ऐसी अचल संपत्तियों के ट्रांसफर में भी शामिल थे।

Land for Job scam

रेलवे में भर्ती के लिए ना कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था। फिर भी जो पटना के निवासी थे… उन्हें मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित अलग-अलग जोनल रेलवे में सब्स्टिट्यूट के तौर पर नियुक्त किया गया था। सीबीआई के मुताबिक इस मामले में पटना में 1,05,292 फुट जमीन लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों ने विक्रेताओं को नकद भुगतान कर हासिल की थी।

Himachal Pradesh Crisis: स्पीकर ने बीजेपी के 15 विधायकों को किया सस्पेंड, विक्रमादित्य सिंह का इस्तीफा

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post