Thursday, 2 May 2024

मुंबई निवासियों की जेब होगी ढीली, बिजली पर लगेगा तगड़ा टैक्स

Mumbai News :  मुंबई(Mumbai) के लोगों को तगड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल आने वाले दिनों में मुंबई में बिजली…

मुंबई निवासियों की जेब होगी ढीली, बिजली पर लगेगा तगड़ा टैक्स

Mumbai News :  मुंबई(Mumbai) के लोगों को तगड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल आने वाले दिनों में मुंबई में बिजली महंगी होने जा रही है, जिसके बाद मुंबई में रहने वालों को हर महीने ज्यादा बिजली का बिल भरना पड़ेगा। बिजली की दरें बढ़ाए जाने को नियामक ने मंजूरी दे दी है।

एक महीने बाद बढ़ जाएगा बिल

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई निवासियो के लिए बिजली की दरें 24 फीसदी महंगी हो सकती है। महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन ने इसके लिए टाटा पावर को बिजली की दरों में औसतन करीब 24 फीसदी की बढ़ोतरी करने की मंजूरी गुरुवार को दे दी। बिजली की दरों में बढ़ोतरी की यह मंजूरी वित्त साल 2024-25 के लिए है। यानी मुंबईवासियों के ऊपर महंगी बिजली का बोझ 1 अप्रैल 2024 से पड़ने वाला है।

टाटा पावर ने की थी ये मांग

टाटा पावर मुंबई में लाखों घरों व दफ्तरों में बिजली की आपूर्ति करती है। टाटा समूह की बिजली वितरण कंपनी ने बकाए की रिकवरी के लिए बिजली की दरों में बढ़ोतरी की मांग की थी। टाटा पावर ने कहा था कि वह 927 करोड़ रुपये के एरियर को रिकवर करने का प्रयास कर रही है। टाटा पावर ने बिजली की दरों में करीब 12 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग की थी, लेकिन नियामक ने 24 फीसदी की बढ़ोतरी पर मजूंरी दी है।

Mumbai News

इस कारण पड़ी बढ़ाने की जरूरत

रिपोर्ट में महाराष्ट्र के बिजली नियामक के हवाले से कहा गया है- वित्त वर्ष 2023-24 के लिए दिए गए एमटीआर ऑर्डर में टैरिफ को यथावत रखा गया था। उसके कारण अंडर-रिकवरी की स्थिति हो गई थी। इसी कारण टैरिफ को अभी बढ़ाने की जरूरत पड़ रही है। नियामक ने ऑर्डर में बताया है कि उसने क्यों एक ही बार में बिजली की दरों में 24 फीसदी की बढ़ोतरी मंजूर की है। उसने कहा कि अगर पिछली बार टैरिफ को स्थिर नहीं रखा गया होता तो इस बार सिर्फ 13 फीसदी ही बढ़ोतरी करने की जरूरत पड़ती।

छोटे ग्राहकों पर होगा सबसे ज्यादा असर

आपकी जानकारी की लिए बता दे कि बिजली की दरों में इस बदलाव का सबसे ज्यादा असर छोटे ग्राहकों के ऊपर पड़ने वाला है। जो ग्राहक अभी 100 यूनिट से कम बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके लिए बिल में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होने वाली है। अभी उन्हें 1.65 रुपये प्रति यूनिट (kWh) की दर से बिजली का भुगतान करना पड़ सकता है। टाटा पावर ने ऐसे ग्राहकों के लिए दर को बढ़ाकर 4.96 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव दिया है। वहीं 500 यूनिट या उससे ज्यादा खपत वाले लोगों को राहत मिल सकती है, क्योंकि ऐसे ग्राहकों के लिए दर को 8.35 रुपये प्रति यूनिट से घटाकर 7.94 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव है। Mumbai News

लिव इन में रह रही महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post