Sunday, 19 May 2024

आज से बदल गए हैं मोबाइल यूज करने के नियम, यहां जाने पूरी डिटेल्स

New Rules 2024 / New SIM card rules: भारत में मोबाइल यूज करने वाले और मोबाइल पर इंटरनेट का यूज…

आज से बदल गए हैं मोबाइल यूज करने के नियम, यहां जाने पूरी डिटेल्स

New Rules 2024 / New SIM card rules: भारत में मोबाइल यूज करने वाले और मोबाइल पर इंटरनेट का यूज करने वाले यूजर्स की संख्या दूसरे देशों की अपेक्षा कहीं ज्यादा है। नया साल 2024 शुरू हो चुका है और नए साल के पहले ही दिन से भारत में मोबाइल यूज करने वालों के लिए केंद्र की सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है। मोबाइल यूज करने के लिए अब आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों का पालन ना करने की स्थिति में आपके मोबाइल में पड़ा सिम कार्ड बंद किया जा सकता है।

New Rules 2024 | New SIM card rules

आपको बता दें केंद्र सरकार के आदेश पर भारत के टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट ने वर्ष 2023 में यह ऐलान कर दिया था कि 1 जनवरी 2024 से भारत में मोबाइल धारकों के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया जाएगा। आज से इन नियमों में बदलाव कर दिया गया है। दरअसल, यह बदलाव नया सिम कार्ड खरीदने वालों और फ्रॉड को रोकने के लिए किया गया है।

सरकार की ओर से दिसंबर 2023 में जारी नोटिफिकेशन में बताया गया था कि पेपर बेस्ड KYC 1 जनवरी 2024 से बदलने जा रहा है। इस नियम की मदद से सरकार की कोशिश साइबर फ्रॉड को रोकना है, सरकारी एजेंसी को उम्मीद है कि इससे फर्जी सिम कार्ड की खरीद-फरोख्त पर लगाम लगेगी।

क्या हैं नए नियम

1. आज से बदले गए नियम के तहत सिम कार्ड बेचने वाले सेलर को सेल ऑफ पाइंट की भी जानकारी देनी होगी। ऐसे में अगर भविष्य में सिम कार्ड को लेकर कोई वारदात होती है, तो पाइंट ऑफ सेल से मामले को सुलझाने में मदद मिल सकती है।

2. नए नियमों के तहत सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए फ्रेचाइजी, डिस्ट्रीब्यूटर्स और पॉइंट-ऑफ-सेल (PoS) एजेंट्स आदि को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के लिए टेलीकॉम डीलर्स और एजेंट्स को 12 महीने का टाइम दिया जाएगा।

3. साइबर फ्रॉड के आए दिन नए-नए केस पढ़ने और सुनने को मिल रहे हैं। धोखबाज ठग बड़ी ही चालाकी से साथ लोगों को ठगने के काम कर रहे हैं, जिनमें कई लोगों के पास अनजान नंबर से कॉल और मैसेज आते हैं। जिसके बाद पीड़ित के बैंक अकाउंट से रुपये तक उड़ा लिए जाते हैं।

4. नया सिम खरीदना अब आसान नहीं होगा। अब नया मोबाइल सिम लेने के लिए बॉयोमेट्रिक डिटेल देनी होगी।

5. 1 जनवरी 2024 से दो या उससे ज्यादा साल से पुराने इनएक्टिव अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा। नया नियम स्कूल और पर्सनल अकाउंट पर लागू नहीं होगा।

UPI ID हो जाएगी बंद

यदि आप यूपीआई आईडी का प्रयोग करते हैं तो आपको यह जानना बेहद जरुरी है कि 1 जनवरी से यूपीआई का प्रयोग करने वालों के लिए नए नियम लागू होने जा रहे हैं। नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप के UPI आईडी को बंद करने का फैसला लिया है। जिन UPI आईडी का इस्‍तेमाल पिछले एक साल से नहीं किया जा रहा है, वे बंद हो जाएंगे। अगर आपका भी कोई ऐसा यूपीआई आईडी है तो उससे तुरंत ट्रांजेक्‍शन कर लेना चाहिए।

आज का समाचार 1 जनवरी 2024 : केंद्र सरकार ने आज से कर दिया है कई नियमों में बदलाव

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post