Wednesday, 1 May 2024

एक नहीं बल्कि भारत में मौजूद हैं चार मिनी स्विट्जरलैंड

Mini Switzerland In India : जी हां यह बिल्कुल ही सच है कि हमारे देश भारत में एक या दो…

एक नहीं बल्कि भारत में मौजूद हैं चार मिनी स्विट्जरलैंड

Mini Switzerland In India : जी हां यह बिल्कुल ही सच है कि हमारे देश भारत में एक या दो नहीं बल्कि पूरे चार मिनी स्विट्ज़रलैंड मौजूद है। हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर घाटी को स्विट्जरलैंड से भी अधिक सुंदर पर्यटन स्थल बनाने की घोषणा की है। यहां हम आपको बता रहे हैं स्विट्जरलैंड जैसे ही सुंदर भारत के चार पर्यटन स्थलों के विषय में।

स्विट्जरलैंड को भूल जाएंगे आप

यह परम सत्य है कि स्विट्जरलैंड को दुनिया का सबसे सुंदर पर्यटन स्थल माना जाता है। हर कोई घूमने के लिए स्विट्जरलैंड जाना चाहता है। इस लेख/आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप स्विट्जरलैंड जाना भूल जाएंगे। वैसे भी जितने अधिक खर्च में आप एक बार स्विट्जरलैंड की यात्रा करेंगे उससे बेहद कम खर्चे में आप भारत में मौजूद चार-चार मिनी स्विट्जरलैंड में घूम कर मजे कर सकते हैं। वैसे भी भारत का मिनी स्विट्ज़रलैंड कश्मीर तो जल्द ही स्विट्जरलैंड से भी अधिक सुंदर पर्यटन स्थल बनने वाला है। भारत का पहला मिनी स्विट्ज़रलैंड हूबहू स्विट्जरलैंड जैसी फील देने वाला भारत का पहला मिनी स्विट्ज़रलैंड खज्जियार है। खज्जियार जाकर आपको लगेगा कि जैसे आपने स्विट्जरलैंड के विषय में जो सुना अथवा पढ़ा हुआ था आप बिल्कुल वैसे ही सुंदर पर्यटन स्थल पर आ गए हैं।

आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड जाने के लिए अगर आपका बजट नहीं बन पा रहा है, तो चिंता मत करिए भारत के मिनी स्विट्जरलैंड भी आपको विदेश में घूमने का सुख देंगे।

जानिए भारत के बेस्ट मिनी स्विट्जरलैंड जगहों के बारे में।

कभी-कभी विदेश जैसी खूबसूरत जगह को देखकर आपका मन भी जरूर ये कहता होगा – ‘’काश ऐसी जगह हमारे देश में भी होती’, लेकिन बता दें, भारत भी इस मामले में कुछ कम नहीं है। यहां की प्रकृति फॉरेन की हर एक जगह को फेल कर देती है। यही नहीं, यहां कुछ ऐसी जगह भी मौजूद हैं, जिनकी तुलना विदेशी जगहों से कर दी जाती हैं। यहां स्विट्जरलैंड से लेकर स्कॉटलैंड और पेरिस से लेकर इंग्लैंड तक सब कुछ है। अगर बात करें देश के मिनी स्विट्जरलैंड की, तो वो भी यहां खूब सारे मौजूद हैं।
अगर आप आने वाले वीकेंड में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इधर-उधर जाने के बजाए इन 5 जगहों पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से फेमस ये प्लेसेस आपका दिल

खज्जियार

खज्जियार एक बेहद ही खूबसूरत जगह है, जो हिमाचल प्रदेश में स्थित है। ये एक छोटा सा गांव है, जिसे ढाईलाद्वारा में देखा जा सकता है। खज्जियार को मिनी स्विट्जरलैंड की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा जाता है। खज्जियार के प्रमुख आकर्षणों में से एक है यहां की खज्जियार झील, जिसे देखते ही एकदम मूवी में दिखाई जाने वाली बढ़िया लोकेशन की याद आ जाती है। इसके अलावा यहां कई घाटियां और पहाड़ियां हैं, जो ट्रेकिंग के शौकीनों को बेहद पसंद आती हैं। अगर आप ऑफिस जा-जाकर पक चुके हैं और थोड़ा आराम करना चाहते हैं, तो यहां एक बार जरूर आए। बता दें, ये झील बेहद अनोखी भी है, यहां खूबसूरत तालाब है जिसका पानी हरा और ब्लू रंग का देखने को मिलता है।

दूसरा मिनी स्विट्जरलैंड

आपको बता दें कि भारत का मिनी स्विट्जरलैंड उत्तराखंड औली शहर है। ये शहर उत्तराखंड के चमोली जिले में आता है। ये जगह पर्यटकों के लिए आकर्षण के रूप में फेमस हो चुकी है, खासकर स्की और स्नोफॉल का मजा लेने के लिए। यहां के आसपास का नजारा बढ़ा ही खूबसूरत है, अगर आप स्विट्जरलैंड जाने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। बता दें, औली में कई प्राकृतिक जगह आती हैं, जो पर्यटकों को अपने आकर्षणों से प्रभावित करती हैं। घूमने के लिए यहां नंदादेवी मंदिर है जहां भगवती नंदा देवी की पूजा और आराधना की जाती है। अच्छी बात तो ये है, यही से कैलाश मानसरोवर यात्रा की भी शुरुआत होती है। यह एक अद्भुत पर्यटन स्थल है।

तीसरा मिनी स्विट्जरलैंड

जम्मू कश्मीर को भारत के मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है, सर्दियों में तो ये जगह सफेद चादर से ढक जाती है। बता दें, यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है, इस जगह पर विदेश से भी लोग घूमने के लिए आते हैं। कश्मीर का प्रमुख आकर्षक डल झील एक ऐसी जगह है, जो सर्दियों के दौरान जम जाती है। इस कदर जम जाती है कि लोग इसके ऊपर चल भी सकते हैं। यहां घूमने के लिए श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम जैसे स्थल पर्यटकों के लिए बड़ा आकर्षण हैं। अब तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर को स्विट्जरलैंड से भी सुंदर पर्यटन स्थल बनाने की घोषणा कर दी है।

भारत का चौथा मिनी स्विट्जरलैंड

अगर आप स्विट्जरलैंड जाने का सोच रहे हैं, तो इतने पैसे वहां फूकने के बजाए आप मणिपुर का भी ऑप्शन चुन सकते हैं। इस जगह को भी स्विट्जरलैंड के रूप में जाना जाता है। यहां की खूबसूरती पूरी दुनिया में मशहूर है। पर्यटकों के बीच तो यहां के कांगलेपाटी, लोकटक झील जैसी जगह काफी ज्यादा फेमस है। यही नहीं, आप किबुल लंजो नेशनल पार्क भी जा सकते हैं और जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं। इस प्रकार आप स्विट्जरलैंड जाने के भारी भरकम खर्च की बजाए थोडे से पैसों में चार-चार स्विट्जरलैंड घूम सकते हैं।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post