Thursday, 18 April 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने सरदारधाम भवन का किया उद्घाटन

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया गया। इस भवन से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी…

प्रधानमंत्री मोदी ने सरदारधाम भवन का किया उद्घाटन

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया गया। इस भवन से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे ग्रामीण इलाकों की लड़कियों और लड़कों को छात्रावास की सुविधा मुहैया कराने की शुरुआत होगी। पाटीदार समाज की तरफ से विकसित इस कॉम्प्लेक्स में स्टूडेंट्स को उचित दर पर ट्रेनिंग, बोर्डिंग और रहने की सुविधा दी जाएगी।

पीएम मौदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 11 बजे सरदारधाम फेज-II कन्या छात्रावास का भृमी पूजन किया। इस कार्यक्रम के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मौजूद को भी शामिल किया गया।

सरदारधाम भवन का लोकार्पण करने के दौरान पीएम मौदी ने बताया कि, ” शुभ काम से पहले हमारे यहां गणेश पूजन की परंपरा चली आ रही है और शौभाग्य से सरदारधाम भवन का श्रीगणेश भी गणेश पूजन के पवित्र त्योहार के अवसर पर की जा रही है।”

विवेकानंद को किया गया याद

पीएम मोदी ने शिकागो वाले विवेकानंद के भाषण को याद करने के वक्त बताया कि आज के ही दिन 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद का आयोजन किया गया था। आज के ही दिन स्वामी विवेकानंद ने वैश्विक मंच पर मौजूद होकर दुनिया को भारत के मानवीय मूल्यों से परिचित करवा दिया था।

आतंकी घटनाओं को किया जाएगा याद

अमेरिका में 20 साल पहले होने वाले 9/11 आतंकी हमले की बरसी का जिक्र करने के दौरान पीएम मोदी ने बताया कि ‘’आज 11 सितंबर यानी 9/11 है। दुनिया के इतिहास की वो तारीख तारीख जिसे मानवता पर प्रहार के लिए जाना जाता है। लेकिन इसी तारीख ने पूरे विश्व को काफी कुछ सिखाया भी है। एक सदी पहले ये 11 सितंबर 1893 का वहीं दिन था जिस दिन शिकागो में विश्व धर्म संसद का आयोजन किया गया था “।

Related Post