Thursday, 2 May 2024

नौकरी से निकाले गए सीएचए (CHA) कर्मियों को अब राजस्थान की नयी सरकार से उम्मीद

कोरोना महामारी को लेकर इतना हड़कंप मच गया था कि उस समय देश में अनेक राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की भर्ती कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए की गई थी।

नौकरी से निकाले गए सीएचए (CHA) कर्मियों को अब राजस्थान की नयी सरकार से उम्मीद

Rajasthan News  : कोरोना महामारी को लेकर इतना हड़कंप मच गया था कि उस समय देश में अनेक राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की भर्ती कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए की गई थी। उस समय इन स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए कोरोना मरीजों की देखभाल में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा था। इस कोरोना महामारी के दौरान राजस्थान की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 2021 में राज्यभर में पैरामेडिकल 25000 नर्सिंग स्टाफ की भर्ती की थी। इन्हें राजस्‍थान के हर जिला अस्पताल, कम्युनिटी सेंटर आदि पर नियुक्ती दी गई। जिनका नाम कोविड हेल्थ असिस्टेंट (CHA) रखा। उस दौरान तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान 10 महीने चिकित्सा विभाग में सभी कार्य कराए और वैक्सीन आदि लगवाई। बाद में इन कोविड हेल्थ असिस्टेंट (CHA) की 31 मार्च 2022 में सेवा समाप्त कर दी गई। अब वही कोविड हेल्थ असिस्टेंट जिनकी सेवा समाप्‍त हो गई वे लगातार सरकार से नौकरी वापस पाने की गुहार लगा रहे हैं।

Rajasthan News in hindi

बहाली के लिए लड़ी लंबी लड़ाई

इन तमाम कोरोना वीरों जो सीएचए के रूप में उस समय भर्ती किए गए थे और जब महामारी समाप्‍त हो गई तो उन्‍हें बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया था। वे जगह जगह एकत्र होकर अपनी बहाली के लिए संघर्षरत हैं। इन सीएचए (CHA) कर्मियों ने जयपुर शहीद स्मारक पर 93 दिनों तक धरना दिया। ये लोग कई पार्टी के नेताओं से मिले और उन्‍होंने नौकरी दिलाने का आश्वासन दिया, लेकिन अभी तक उन्हें नौकरी नहीं दी गई। जयपुर से जहां धरना चल रहा था वहां से बेहरमी से पुलिस ने लाठी चार्ज कर उन्हें हटवा दिया। अलग अलग थानों में बंद कर दिया। अभी भी कई लोगों पर मुकदमे दर्ज हैं। जयपुर में किरोड़ीलाल मीणा पूर्व राज्यसभा सांसद के नेत्तृव में धरना दिया गया था। जयपुर में धरना देने की परमिशन मांगी पर सरकार ने नहीं दी।

नयी बीजेपी सरकार से नौकरी मिलने की उम्मीद

सीएचए (CHA) कर्मियों ने बताया कि हम कोविड हेल्थ असिस्टेंट (CHA) को राजस्थान में चुनी गइ नयी बीजेपी सरकार से नौकरी मिलने की उम्मीद है। हम उनके सामने अपनी समस्‍या रखेंगे। राजस्थान में चिकित्सा विभाग में नर्सिंग स्टाफ की बहुत सारे पद रिक्त हैं। 16000 कोविड हेल्थ असिस्टेंट (CHA) जिनकी महामारी के बाद नौकरी चली गई है वे चाहते हैं​ कि बगैर आंदोलन के बीजेपी सरकार उन्‍हें नियुक्ति दे। ताकि उन्‍हें पहले की तरह दर दर भटकना ना पड़े।

बार एसोसिएशन चुनाव को लेकर सरगर्मी, रजत शर्मा ने भरा नामांकन

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post