Thursday, 18 April 2024

ईवीएम और वीवीपैट मामले पर सुप्रीम कोर्ट जल्द करे सुनवाई : निर्वाचन आयोग

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने लगभग 6 राज्यों मे इस्तेमाल किए गए ईवीएम और वीवीपेट मशीनों वाले मामले में सुप्रीम…

ईवीएम और वीवीपैट मामले पर सुप्रीम कोर्ट जल्द करे सुनवाई : निर्वाचन आयोग

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने लगभग 6 राज्यों मे इस्तेमाल किए गए ईवीएम और वीवीपेट मशीनों वाले मामले में सुप्रीम कोर्ट से सुनवाई करने की गुजारिश किया है। अभी फिलहाल मशीनों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। एक आदेश के मुताबिक कोविड की दूसरी लहर में चुनाव याचिका दायर होने की वजह से इन्हें संरक्षित रखने की सीमा बढ़ चुकी है।

इसको लेकर चीफ जस्टिस एनवी रमण, जस्टिस सूर्य कांत और जस्टिस ए एस बोपन्ना की 3 सदस्यीय पीठ ने इस फैसला पर सुनाते हिए वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह ने जानकारी दिया कि बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन का इस्तेमाल नहीं हुआ है हालांकि आगामी चुनावों के लिये आयोग को इनकी जरुरत पड़ने की पूरी उम्मीद है। इस मामले पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

चुनाव से संबंधित केरल, दिल्ली, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में याचिका दायर हुई है जिसकी समय सीमा निर्धारित करने का अनुरोध हुआ है। विकास सिंह ने बताया कि हमें ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सही इस्तेमाल करना होगा। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड तथा पंजाब में चुनाव को ध्यान में रखकर इन याचिकाओं पर सुनवाई जरुरी है। इस फैसले पर जल्द ही सुनवाई होनी है जिसको काफी गंभीरता से लिया है।

Related Post