Sunday, 19 May 2024

बड़ी खबर : नोएडा में तीन लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, होगा 2 लाख करोड़ का निवेश

Noida News : उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए आज यानि सोमवार को लखनऊ में…

बड़ी खबर : नोएडा में तीन लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, होगा 2 लाख करोड़ का निवेश

Noida News : उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए आज यानि सोमवार को लखनऊ में “ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी” (जीबीसी) का आगाज किया जाएगा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का शुभारंभ करेंगे।

Noida News

इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले की सबसे अहम भूमिका होगी। आपको बता दें कि अकेले गौतमबुद्ध नगर में 1.95 लाख करोड़ का निवेश धरातल पर उतारा जाएगा। इस निवेश से करीब तीन लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। यह साफ है कि उत्तर प्रदेश के निवेश इंजन के रूप में तीनों प्राधिकरण अहम भूमिका निभाएंगे।

जीबीसी में 3 लाख को मिलेगा रोजगार

आपको बता दें कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमेनी में 60-60 हजार करोड़ के निवेश को धरातल पाने का लक्ष्य मिला था। इसके सापेक्ष नोएडा करीब 75 हजार करोड़, ग्रेटर नोएडा 60,014 करोड़ रुपये और यमुना प्राधिकरण 60 हजार करोड़ के सापेक्ष करीब 80 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव उतारेगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 1.95 लाख करोड़ के सापेक्ष करीब तीन लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

जीबीसी में 60 फीसदी है औद्योगिक निवेश

हालांकि इसका ज्यादातर श्रेय नोएडा हवाई अड्डा परियोजना को ही जाता है। इसके बनने के बाद ही विदेशों से गौतमबुद्ध नगर में निवेश आया है। इस बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में औद्योगिक निवेश करीब 60 फीसदी है। प्रदेश सरकार ने वैश्विक निवेश सम्मेलन में कई तरह के प्रयोग करते हुए बदलाव किए हैं। इनमें न सिर्फ अधिकारियों को निवेश लाने के लिए लगाया गया है बल्कि मंत्रियों ने भी इसमें अहम भूमिका निभाई। नतीजन 33.50 लाख करोड़ रुपये का पहला प्रस्ताव मिला। इनमें 40 फीसदी के करीब गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरणों और यूपीसीडा को निवेश के प्रस्ताव मिले। लखनऊ में होने वाली इस सेरेमनी में बड़े निवेशकों को जमीन अलॉट करने की प्रक्रिया की जाएगी।

यीडा में आया लक्ष्य से अधिक निवेश

लखनऊ में सोमवार को आयोजित हो रही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) में न सिर्फ प्रस्तावों को धरातल पर उतारा जाएगा। बल्कि एफडीआई कॉन्क्लेव में हिस्सा लेकर यमुना प्राधिकरण के अधिकारी और निवेश लाने का प्रयास करेंगे। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए यीडा सिटी में बनने जा रही फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क और नोएडा हवाई अड्डे का पवेलियन बनाया गया है। जहां इन परियोजनाओं के बारे में निवेशकों को जानकारी दी जाएगी। दरअसल, फरवरी 2023 में लखनऊ में हुए वैश्विक निवेश सम्मेलन में यीडा जीबीसी से मिले लक्ष्य से 60 हजार करोड़ अधिक की परियोजनाओं को धरातल पर उतारने जा रहा है। अहम बात यह है कि इसमें फिल्म सिटी, डाटा पार्क और मिक्स लैंड यूज जैसी बड़ी परियोजनाएं शामिल नहीं हैं। जीबीसी के बाद निवेश के लिए आगे आईं कंपनियों की परियोजनाओं को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

सोमवार को लखनऊ पहुचेंगे पीएम मोदी, करोड़ों के निवेश का करेंगे शुभारंभ

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post