Sunday, 19 May 2024

नोएडा में फोनरवा चुनाव : आखिरी दिन और नई चालबाज़ियाँ

सेक्टर 11 के इलेक्शन में भी ये ही गेम खेला गया था। और अच्छी सफलता  भी मिली

नोएडा में फोनरवा चुनाव : आखिरी दिन और नई चालबाज़ियाँ

Noida News : आखिरी समय के जलजले यही उचित जुमला है आज आखिरी दिन पर नोएडा फोनरवा इलेक्शन का विवरण देने का । वर्षों से चला आ रहा बैलेट पेपर के फॉर्मैट में बदलाव का मुद्दा। मनवा लेने वालों को भी शाबाशे। इसके पीछे कुछ तो राज है? है न ? वे ही लोग जो पहले इसी टीम की मूंछ का बाल थे। टीम बदलते ही बैलेट पेपर के फॉर्मेट को भी बदलने को दिन रात एक करते हैं। पड़ता है फर्क, जरूर पड़ता है। एक तो अपॉजिट पार्टी कुछ कंफ्यूज होकर अपने असली मुद्दों से भटक कर इस पर अड़ी है कि बैलेट पेपर ये ही रहेगा? या बदल जायेगा ? इस उधेड़ बुन में लग जाती है।

अंजना भागी

बैलेट पेपर बदलवाने की राजनीति

नोएडा फोनरवा चुनाव में मुद्दे प्रोपोज करने वाली टीम तो इस खेल के लिये पहले से ही तैयार होती है। दूसरा कुछ तो है इस खेला में । सेक्टर 11 के इलेक्शन में भी ये ही गेम खेला गया था। और अच्छी सफलता  भी मिली। हमेशा से तो इलेक्शन में ये ही बेलेट पेपर और ये ही ट्रेंड रहा। फिर इलेक्शन से 24 घंटे पहले ये बदलाव क्यों? एक सादा सा बैलेट पेपर होना चाहिए। एक कागज पर आमने-सामने दोनों पैनल उनकी फोटो लगी हो जैसे होता आया है। कहीं कोई भी कनफ्यूजन नहीं। कहीं-कहीं जहां ऐसा बैलट पेपर चल रहा था। वहां आखिरी समय में उसको अल्फाबेटिकल करो या कुछ भी मुद्दआ रख बदलवाना । वोटर की सहुलियत क्या कुछ भी मायने नहीं रखती? बेलेट पेपर बदलवाने वाले अगर सामने वाली पार्टी भली है तो बकायदा निशान लगा लगा कर सीनियर सिटिज़न वोटर को गुमराह करने की कोशिश भी कर लेते हैं।

नोएडा का वोटर बेचारा कहां जाएगा?

Noida News

ऐसे में वोटर बेचारा कहां जाएगा?  फिर कन्फ्यूज़ सा वोट इधर-उधर ही डालेगा। ऐसे शहर को विकास भी कौन देगा । शायद  इसीलिए आजकल लोग इलेक्शन से थोड़ा सा कतराने ही लगे हैं काश सब कुछ सही सही तरीके से हो? हर इंसान जो देश के विकास में प्रतिभागी बनना चाहता है। चाहता है उसे उसकी टोपी, जैकिट या कौम से नहीं बल्कि उसके द्वारा किए गए विकास से उसका आकलन  हो। आज का सबसे स्ट्रॉंग मुद्दा है कि कुत्ता काटेगा या छोड़ेगा? इसमें भला कोई  मापदंड है ? कुछ भी नहीं । कुत्ता प्रेमियों  का कहना है कि हम अपने साथ डंडा  नहीं बल्कि पार्ले के बिस्कुट लेकर चलें। जैसे ही कुत्ता भौंकता  हुआ आए उसको  बिस्कुट डाल दें वह काटेगा नहीं। बल्कि  बिस्कुट खाएगा और आपका दोस्त हो जाएगा । अब इसकी  क्या गारंटी है? कि कुत्ता बिस्कुट खाएगा या आपकी  टांग चबाएगा। लेकिन यदि आपके हाथ में डंडा है।  तो कुत्ता दूर दूर से खुद को बचाते हुए ही भोंकता रहेगा  शायद काटेगा नहीं। इसकी फिर भी गारंटी भी है।

कुते का मुद्दा तो अब सरकार को ही सुलझाना होगा

Noida News

नोएडा में फोनरवा  इलेक्शन में खड़े होने वाले कुछ कैंडीडेट्स से मेरी बात हुई जो विकास को  ही अपना मुद्दा बता रहे हैं। उनका मानना है कि कुछ वर्षों से  विकास तो हुआ ही नहीं है। विकास तो हम करके  दिखाएंगे।  मेरे यह पूछने पर की कैसे ?  उनका जवाब था सबसे पहले नोएडा के सेक्टरों को खराब करने वाली उनकी शक्ल सूरत ही बिगाड़ने वाले वेंडर जोन को हम हटवाएंगे।  मैं हैरान हूं क्या ? कोई भी शहर ऐसा है जहां सिर्फ धनवान लोग ही रहते हों? हमारे देश की यह गरीब जनसंख्या ही है।जिससे मौके के अनुसार अधिक से अधिक धन कमा आप हम धनवान बनते हैं। यदि  हम उन्हें ही उठा कर बाहर फेंकने को विकास कहते हैं तो सच तो यह भी है कि इतना गुमान तो किसान जो कि अन्नदाता है वह भी नहीं करता। फौजी भी नहीं करता जो बॉर्डर पर खड़ा रहता है। यदि देश में ऐसे लोग हैं जो दाल रोटी के लिए संघर्ष करते हैं। नोएडा प्राधिकरण भी  वेंडर जोन में रेहडिया लगाकर उन्हें अपने परिवार पाल लेने के लिए समर्थ बनाता है। ये ही वे परिवार हैं जो हमें सीआरपीएफ और बॉर्डर पर खड़े होने के लिए जवान देते हैं। अन्यथा जिनका मानना है कि वे सरकार को बहुत धन  देते हैं? तो खाते पीते घर सरकारों को अपने  बेटे भी नहीं देते हैं ( फौजियों के लिए यह बात नहीं है वो तो सोने के दिल के होते हैं) नोएडा का यह इलेक्शन अलग तरह का इलेक्शन है जिसमें नोएडा के हर सेक्टर के प्रतिनिधि सिर्फ अध्यक्ष और महासचिव ही वोट दे सकते हैं तो आम जनता की इसमें नहीं चलती। लेकिन यदि अध्यक्ष और महासचिव इस सोच के है कि सेक्टर में रहने वाला हर परिवार उनका अपना परिवार है तो वे भी न टोपी को, न कौम को देख वोट करेंगे बल्कि बात होगी सबका साथ सबका विकास । Noida News

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रविवार को नहीं आएगी बिजली, जानें क्यों ?

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post