Saturday, 18 May 2024

RSS के 70 साल के प्रचारक बने सरकार्यवाह, दूसरी बार मिला मौका

RSS News : राष्ट्रीय स्यंसेवक संघ (RSS) दुनिया का सबसे बड़ा गैर राजनीतिक संगठन है। पूरी दुनिया की निगाह (RSS) पर…

RSS के 70 साल के प्रचारक बने सरकार्यवाह, दूसरी बार मिला मौका

RSS News : राष्ट्रीय स्यंसेवक संघ (RSS) दुनिया का सबसे बड़ा गैर राजनीतिक संगठन है। पूरी दुनिया की निगाह (RSS) पर लगी रहती है। रविवार को (RSS) के संगठन चुनाव में 70 वर्षीय RSS प्रचारक को RSS का सरकार्यवाह चुना गया है। उन्हें सरकार्यवाह की जिम्मेदारी लगातार दूसरी बार मिली है।

होसबोले बने सरकार्यवाह

RSS में सबसे बड़ा पद सरसंघचालक का होता है। इन दिनों मोहन भागवत RSS के सरसंघचालक हैं। सरसंघचालक को आप किसी संस्था के अध्यक्ष की तरह का पद मान सकते हैं। (RSS) में दूसरा बड़ा पद यानि नम्बर-2 सरकार्यवाह का होता है। सरकार्यवाह महामंत्री की तरह से काम करता है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने रविवार को ‘सरकार्यवाह’ पद के लिए दत्तात्रेय होसबाले को फिर से चुन लिया। आरएसएस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट में कहा कि होसबाले 2021 से ‘सरकार्यवाह’ के रूप में कार्यरत हैं, इसमें कहा गया है कि उन्हें 2024 से 2027 की अवधि के लिए इस पद पर फिर से चुना गया है। RSS की वार्षिक तीन दिवसीय ‘अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा’ की यह बैठक 6 साल बाद आरएसएस के मुख्यालय नागपुर में हो रही है। बैठक में आरएसएस से जुड़े विभिन्न संगठनों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले ?

बता दें कि दत्तात्रेय होसबाले का जन्म एक दिसंबर 1954 को हुआ था. वह 1968 में संघ के संपर्क में आए थे। इसके बाद 1978 में वह एवीबीपी के पूर्वकालिक सदस्य बने और 1990 में उन्होंने प्रचारक की जिम्मेदारी संभाल ली थी।होसबाले ने 2009 में सह सरकार्यवाह का दायित्व संभाला, जबकि 2021 में वह पहली बार सरकार्यवाह बने थे। होसबाले कर्नाटक के शिवमोग्गा के रहने वाले हैं. दत्तात्रेय होसबाले वर्ष 1975-77 के जेपी आंदोलन में भी सक्रिय थे और लगभग पौने दो वर्ष तक ‘मीसा’ के अंतर्गत जेल में रहे।

लोकसभा चुनाव से पहले ECI ने लॉन्च किए 27 ऐप्स और पोर्टल, आएंगे इस काम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post