Sunday, 16 June 2024

कप्तान मिताली राज ने बनाया रिकाॅर्ड

नई दिल्ली:भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज Mithali Raj  ने 20,000 रन बनाकर क्रिकेट इतिहास में नाम दर्ज…

कप्तान मिताली राज ने बनाया रिकाॅर्ड

नई दिल्ली:भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज Mithali Raj  ने 20,000 रन बनाकर क्रिकेट इतिहास में नाम दर्ज करवा लिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंडिया की वनडे सीरीज चल रही है। इसके पहले मैच में मिताली राज ने 107 गेंदों में 63 रन की जबरदस्त पारी खेली। इस पारी के साथ ही मिताली राज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 20,000 रन बनाकर नया रिकाॅर्ड हासिल किया है। यह रिकाॅर्ड बनाने वाली मिताली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर Cricketer बन गई हैं।

उन्होंने 217 वनडे मैचों में 7304 रन बना लिया है। इसके अलावा 11 टेस्ट में कुल 669 रन बना चुकी हैं। मिताली ने 89 टी20 मैचों में 2364 रन बनाया है। घरेलू क्रिकेट में मिताली राज का प्रदर्शन हमेशा सराहनीय रहा है। इस मुकाम को अभी तक कोई महिला क्रिकेटर हासिल करने के करीब नहीं पहुँची है।

मिताली का बढ़िया प्रदर्शन जारी है

मिताली राज Mithali Raj ने मंगलवार को हुए वनडे मैच में 63 रन की पारी खेली और तीसरे विकेट के लिए यास्तिका भाटिया (35) के साथ 77 रन की साझेदारी बनाई। इसी पारी के दौरान मिताली ने अपना 59वां वनडे अर्धशतक भी पूरा किया। मिताली की इस पारी की बदौलत भारत 50 ओवर में 225/8 के सम्मान जनक स्कोर तक पहुँचा। लेकिन भारत यह मैच नौ विकेट से हार गया।

भारतीय वनडे टीम की कप्तान मिताली आईसीसी ICC महिला वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर बनी हुई हैं। मिताली 762 अंकों को हासिल कर, एकदिवसीय महिला बैटिंग की रैंकिंग में सबसे आगे हैं।

मिताली राज Mithali Raj ने 1999 में भारत के लिए पहला मैच खेला था। उन्होंने पिछले 22 सालों से लगातार भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। मिताली राज इससे पहले भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेटर की सूची में शामिल हुई थी।

Related Post