Saturday, 15 June 2024

World Cup Final : कैसा रहेगा मौसम का हाल और कैसा होगा पिच का मिजाज?

World Cup Final: विश्व कप 2023 का फाइनल मैच रविवार, 19 नवंबर को खेला जाएगा। 13वें विश्व कप का फाइनल…

World Cup Final : कैसा रहेगा मौसम का हाल और कैसा होगा पिच का मिजाज?

World Cup Final: विश्व कप 2023 का फाइनल मैच रविवार, 19 नवंबर को खेला जाएगा। 13वें विश्व कप का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच मेजबान भारत और 5 बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। दोनों टीमों के बीच मुकाबलों में हमेशा कांटे की टक्कर देखने को मिलती है, इस फाइनल मुक़ाबले मे भी यही उम्मीद की जा रही है। इस मैच के दौरान पिच कैसी होगी और कहीं मौसम खलल तो नही डालेगा? आइए जानते हैं।

शमी का मुश्किल सफर: आसान नहीं रहा ये सफर, इन मुसीबतों से जूझना पड़ा है

World Cup Final: ऐसा रहेगा इस दौरान अहमदाबाद के मौसम का हाल

विश्व कप फाइनल मैच के दौरान अहमदाबाद के मौसम की बात करें, तो रविवार को इस मुकाबले के दौरान आसमान साफ रहेगा और बारिश की कोई संभावना नहीं है। इसलिए इस मैच में बारिश की वजह से खलल पड़ने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि इस मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। मौसम में नमी 42% तक रह सकती हैं।

अगर तापमान की बात करें तो इस दिन अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 19 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। रविवार को अहमदाबाद में 11 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने का अनुमान है। इस तेज गति की हवा के कारण ओस की संभावना कम रहेगी।

पहला सेमीफाइनल जीत भारत विश्व कप के फाइनल में, न्यूजीलैंड को हराया

ऐसी रहेगी World Cup Final के दौरान अहमदाबाद की पिच

अगर नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच की बात करें तो ये पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए अनुकूल रही है। शुरुआती ओवरों में गेंद अच्छी उछाल लेती है, लेकिन बाद में ये पिच थोड़ा धीमी हो जाती है। आमतौर पर यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार मानी जाती है, लेकिन गेंदबाजों को भी अच्छे टप्पे पर गेंदबाजी करने पर यहां पिच से मदद मिलती है।

पिछले मैचों में इस पिच ने बल्लेबाजों के अलावा नए गेंद से गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज और बीच के ओवरों के दौरान स्पिनरों की भी मदद की है। अहमदाबाद के मैदान पर खेले गए पिछले पांच मैचों में से तीन मैच चेज करने वाली टीम ने जीते हैं। ऐसे में दोनों कप्तानों के लिए टॉस काफी अहम रहने वाला है।

विश्व कप फाइनल: भारत को हराने के लिए ऑस्ट्रेलिया अपनाएगा ये हथकंडे

World Cup Final

वनडे विश्व कप 2023 में अहमदाबाद में कुल 4 मैच खेले गए हैं। टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच यहीं खेला गया था। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला हाई स्कोरिंग था। लेकिन इसके बाद हुए तीनों मैच लो स्कोरिंग रहे। इसका सबसे बड़ा कारण रहा पिच का स्पिन के लिए मददगार होना। यदि इस बार भी ऐसा हुआ तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहेगा। क्योंकि भारतीय टीम के पास कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा जैसे दो बेहतरीन स्पिनर हैं।

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post