Friday, 23 February 2024

India Defeated England: भारत ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा, सीरीज में बराबरी हासिल की

India Defeated England: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट…

India Defeated England: भारत ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा, सीरीज में बराबरी हासिल की

India Defeated England: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट विशाखापत्तनम के डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड को हराते हुए भारत ने ये मैच 106 रनों से जीत लिया है। इस मैच को जीत भारत ने सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट इंग्लैंड ने अपने नाम किया था। सीरीज का तीसरा मैच 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा।

विशाल लक्ष्य के सामने ढेर हुए अंग्रेज़, India Defeated England

मैच के चौथे दिन 399 रनों के कठिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने अपने कल के स्कोर 67/1 से आगे खेलना शुरू किया, एक छोर से सलामी बल्लेबाज ज़ैक क्रॉली ने संभल कर बल्लेबाजी शुरू की, तो दूसरे छोर से नाइट वॉचमैन रेहान अहमद ने तेजी से रन बनाने का प्रयास किया। दोनों भारतीय गेंदबाजों के लिए सिर दर्द बनते नजर आ रहे थे, तभी रेहान अक्षर का शिकार बन गए।

इसके बाद अश्विन ने फॉर्म में चल रहे ओली पोप को आउट कर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया। अभी इंग्लैंड इस झटके से उबर पाती, तब तक अश्विन ने अनुभवी जो रूट को भी चलता कर दिया। इसके बाद जमकर बल्लेबाजी कर रहे ज़ैक क्रॉली को कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाकर इंग्लैंड की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया। लंच से पहले जॉनी बेयरस्टो को आउट कर बूम-बूम बुमराह ने इंग्लैंड की कमर तोड़ दी।

India Defeated England

लंच के बाद इंग्लैंड ने संघर्ष का प्रयास जरूर किया, लेकिन बात नहीं बनी। विकेटकीपर बेन फॉक्स ने पहले कप्तान बेन स्टोक्स के साथ साझेदारी की और फिर टॉम हार्टले के साथ मिलकर भी हार को जीत में बदलने का प्रयास किया। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इनके मंसूबे सफल नहीं होने दिए। ज़ैक क्रॉली ही इंग्लैंड की ओर से अर्धशतकीय पारी खेलने में सफल रहे। भारत की ओर से बुमराह और अश्विन ने 3-3 विकेट लिए, जबकि कुलदीप अक्षर और मुकेश कुमार को 1-1 सफलता मिली।

India Defeated England: यशस्वी और बुमराह रहे जीत के सबसे बड़े नायक

भारत की इस जीत में पहली पारी में दोहरा शतक जमाने वाले यशस्वी की भूमिका महत्वपूर्ण रही, यशस्वी ने आउट होने से पहले 209 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके अलावा भारत की जीत में जसप्रीत बुमराह ने भी पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 3 विकेट लेकर बड़ा योगदान दिया। भारत की दूसरी पारी में शुभमन गिल ने भी शतक जमाया। भारत ने पहली पारी में 396 रन का विशाल स्कोर बनाया था। इसके जवाब में इंग्लैंड केवल 253 रनों पर ही सिमट गई। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 255 रन बनाए थे और इंग्लैंड के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा था।

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post