Friday, 24 May 2024

ग्रैंड स्लैम फाइनल में जोकोविच को मेदवेदेव ने दी मात

न्यूयार्क :यूएस ओपन का फाइनल सोमवार को खेला गया था। फाइनल के दौरान वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक…

ग्रैंड स्लैम फाइनल में जोकोविच को मेदवेदेव ने दी मात

न्यूयार्क :यूएस ओपन का फाइनल सोमवार को खेला गया था। फाइनल के दौरान वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को दूसरी सीड रूस के डेनियल मेदवेदेव ने हराकर जीत का परचम लहराया है। इसके अलावा जोकोविच का कैलेंडर स्लैम में जीतने का सपना टूट चुका है। जोकोविच ने इस साल के वक्त सभी तीनों ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन, विंबलडन ऑस्ट्रेलिया ओपन जीता था। अगर इस टूरनामेंट में ओपन को जीत हासिल कर ली तो ऑस्ट्रेलिया के रॉड लेवर की बराबरी कर चुके हैं। लेवर ने 1969 और 1962 में भी कैलेंडर स्लैम बना लिया था। महिला खिलाड़ियों में आखिरी बार यह उपलब्धि जर्मनी की स्टेफी ग्राफ ने 1988 में हासिल कर लिया था।

इस टूर्नामेन्ट के दौरान 2 घंटे 15 मिनट तक चले फाइनल में मेदवेदेव ने लगतार तीनों सेटों में (6-4, 6-4, 6-4) जीत दर्ज कर खिताब जीता है। जीतने हासिल होने के बाद डेनियल मेदवेदेव ने बताया कि मैं अपनी टीम को धन्यवाद करना चाह रहा हूँ, जो देख रहे हैं, मेरे माता-पिता, मेरा परिवार, कुछ यहां हैं, कुछ देखा जा रहा है। इस यात्रा में मेरी मदद करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।

नडाल और फेडरर से आगे नहीं निकले जोकोविच

जोकोविच के पास सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीतने का सुनहरा मौका मिला था, पर मेदवेदेव से हार के बाद वह राफेल नडाल, और रोजर फेडरर से आगे नहीं निकल पा रहे थे।ताजा जानकारी के मुताबिक स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के साथ बराबरी कर ली है। तीनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हो चुका है।

9वीं बार खेले US ओपन का फाइनल

जोकोविच ने शुक्रवार को जर्मनी के एलेक्सी ज्वेरेव को मात देकर यूएस ओपन के फाइनल में जगह बना ली थी। वे 9वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे गए थे। यह उनके करियर का ओवरऑल 31वां ग्रैंड स्लैम फाइनल जीत गया था। जोकोविच तीन बार यीूएस ओपन चैंपियन का खिताब जीत चुके हैं।

सबसे ज्यादा जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब

जोकोविच को सबसे अधिक सफलता ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्राप्त हो चुकी हैृ। उन्होंने अब तक 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष सिंगल्स का खिताब हासिल किया था। विम्बलडन में वे 6 बार और US ओपन में तीन बार चैंपियन बन चुके हैं। उन्होंने सबसे कम खिताब फ्रेंच ओपन जीता है। पेरिस में वे दो बार चैंपियन बन चुके हैं।

मेदवेदेव ने हासिल किया सीजन का पहला ग्रैंड स्लैम

मेदवेदेव का सीजन का पहला ग्रैंड स्लैम हो गया है। हालांकि इससे पहले भी उन्होंने इसी साल के दौरान उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में जोकोविच से हार गए थे। इस फ्रेंच ओपन में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय कर चुके हैं, जबकि विंबलडन के चौथे राउंड तक पहुंचे गए थे।

Related Post