Tuesday, 16 April 2024

World Cup 2024: कभी भारत को विश्व विजेता बनाने वाले, अब भारत को हराने के लिए उतरेंगे

World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन इस बार वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाला है। 1 जून…

World Cup 2024: कभी भारत को विश्व विजेता बनाने वाले, अब भारत को हराने के लिए उतरेंगे

World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन इस बार वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाला है। 1 जून को शुरू होने वाले इस टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल 29 जून को खेला जाएगा। इस टी20 विश्व कप 2024 में वेस्टइंडीज के 6 और अमेरिका में 3 स्टेडियमों में 20 टीमों के बीच कुल मिलाकर 55 मैच खेले जायेंगे। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला महामुकाबला 9 जून को अमेरिका के न्यूयॉर्क में खेला जाएगा।

भारत के खिलाफ अमेरिका की ओर से उतरेंगे ये भारतीय खिलाड़ी, World Cup 2024

ग्रुप A में भारत और पाकिस्तान के अलावा मेजबान अमेरिका, आयरलैंड और कनाडा की टीमें भी शामिल हैं। 12 जून को भारतीय टीम मेजबान यूएसए के खिलाफ न्यूयॉर्क में खेलने उतरेगी। भारतीय टीम और अमेरिकी टीम के बीच होने वाले इस मैच में भारतीय फैंस की नजर अमेरिकी टीम पर भी रहेगी। इसकी वजह ये है कि भारत के खिलाफ अमेरिका की ओर से 3 भारतीय खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं। मजे की बात ये है कि ये भारतीय खिलाड़ी एक समय भारतीय टीम को विश्व विजेता बना चुके हैं, अब भारत के खिलाफ उतरेंगे, आइये जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में।

1- उन्मुक्त चांद

भारत को अपनी शानदार कप्तानी में अंडर 19 विश्व कप जिताने वाले उन्मुक्त चांद कमाल के बल्लेबाज थे। उनकी कप्तानी में 2012 में भारत ने अंडर 19 विश्व कप जीता था। टीम को विश्व विजेता बनाने के साथ-साथ उनके बल्ले ने भी आग उगली थी। दिल्ली के उन्मुक्त चांद को अगला विराट कोहली माना जाता था। लेकिन उन्मुक्त चांद विश्व कप के बाद आईपीएल, घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए।

World Cup 2024

इसके अलावा इंजरी भी उनके करियर में आगे बढ़ने में बाधा बनी थी। इस वजह से प्रतिभावान होने पर भी उन्मुक्त भारत के लिए कोई मैच नहीं खेल सके। उन्मुक्त चांद ने भारत की ओर से खेलने का एक भी मौका नहीं मिलने की संभावना को देखते हुए भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और यूएसए जाने का फैसला किया। अब उन्मुक्त चांद मार्च में यूएसए की नेशनल टीम के लिए खेलने के लिए क्वालिफाई हो जाएंगे और वह टी20 विश्व कप में खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

2- हरमीत सिंह

उन्मुक्त चांद के साथ ही हरमीत सिंह भी 2012 अंडर 19 भारतीय विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। उन्होंने टूर्नामेंट में 167 रन बनाने के साथ-साथ 5 विकेट भी लिए थे। हालांकि उन्मुक्त चांद ही की तरह हरमीत भी ज्यादा मौके ना मिलने की वजह से यूएसए शिफ्ट हो गए थे। हरमीत भी अब यूएसए की नेशनल टीम में खेलने के लिए क्वालिफाई हो गए हैं। वह यूएसए के लिए आगामी टी20 वर्ल्ड कप खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

3- स्मित पटेल

2012 अंडर 19 विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे विकेटकीपर बल्लेबाज स्मित पटेल भी यूएसए शिफ्ट हो गए थे। उन्होंने विश्व कप के 6 मैचों में 178 रन बनाए थे। विश्व कप के बाद उन्हें भी खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिले, इसी वजह से उन्होंने भी भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। अब स्मित पटेल भी यूएसए की नेशनल टीम के लिए खेलने के लिए क्वालिफाई हो गए हैं। संभावना यही है कि वह टी20 वर्ल्ड कप में खेलते नजर आ सकते हैं।

World Cup 2024

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post