Friday, 17 May 2024

क्या है डीपफेक जिसका लोग बन रहे है शिकार? जानें कैसे काम करती है ये टेक्नोलॉजी

How Deepfake Videos Work : जब से दुनिया में AI (Artificial Intelligence) ने कदम रखा है कई चीजें आसान हो…

क्या है डीपफेक जिसका लोग बन रहे है शिकार? जानें कैसे काम करती है ये टेक्नोलॉजी

How Deepfake Videos Work : जब से दुनिया में AI (Artificial Intelligence) ने कदम रखा है कई चीजें आसान हो गई है। लेकिन अगर कोई चीज आपको फायदा करती है, तो उसके नुकसान भी होते है। जैसा आजकल AI टेक्नोलॉजी (Technology) के साथ है। AI टेक्नोलॉजी जितनी लोगों की मदद कर रही है, उसे ज्यादा वह आपके लिए खतरा बनती जा रही है। एआई और डीपफेक की मदद से लोगों को तस्वीरों, वीडियो और ऑडियो के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं, जिससे हर कोई परेशान है।

How Deepfake Videos Work

आपको बता दें कि एआई (Artificial Intelligence) सिर्फ आम जनता ही नहीं बल्कि सेलिब्रिटी और बड़े राजनेता भी डीपफेक से बच नहीं पाए हैं। इनसे जुड़े कई वीडियो भी सामने आए हैं। ऐसे में यह बड़ा सवाल है आखिर ये डीपफेक क्या है, इसपर सरकार ने क्या नियम बनाए है,।

क्या है डीपफेक?

दरअसल, वीडियो और ऑडियो दोनों ही रूप में डीपफेक का यूज हो रहा है। एआई और मशीन लर्निंग की मदद से वीडियो या ऑडियो बनाकर तैयार कर ली जाती है, जिसकी वीडियो होती है, उससे पहचनान मुश्किल होता है कि , असली है या नकली। क्योंकि इसमें किसी भी व्यक्ति का चेहरा लगाकर या वॉयस कॉपी कर गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। AI की मदद से व्यक्ति के वॉइस का क्लोन भी करके वायरल किया जा रहा है, जैसे एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, कैटरीना, काजोल के साथ हुआ था।  ऐसा कहा जा रहा है कि डीपफेक मॉर्फ वीडियो का ही एक एडवांस रूप है।

सरकार के क्या हैं नियम?

आपको बता दें कि सरकार ने डीपफेक वीडियो से निपटने के सख्त कदम उठाए है। अगर कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यहां तक कि ऐसे व्यक्ति को तीन साल के लिए जेल में भेजा जा सकता है।

डीपफेक वीडियो कैसे पहचाने?

मूवमेंट्स पर गौर करें: डीपफेक वीडियो में को पहचानने का सबसे आसान तरीका है जिस इंसान को देख रहे है, उसकी एक्टिविटी और मूवमेंट्स पर ध्यान रखें। क्योंकि आम इसांन की तुलना में उसकी मूवमेंट्स थोड़ी अलग नजर आएगी। वीडियो में दिखने वाले इंसान के चेहरे को ध्यान से देखें, उसमें आपको कुछ ऐसे एक्सप्रेशन्स देखने को मिल सकते हैं, जो आमतौर पर नहीं दिखते हैं। इसी के साथ

वीडियो में दिखने वाले इंसान की आंखों पर नज़र रखनी चाहिए। नकली वीडियो में अक्सर आंखों की पलके या तो काफी तेजी से झपकती है या बिल्कुल ही नहीं झपकेगी। अगर आप नकली वीडियो में दिखने वाले इंसान को अच्छे से जानते हैं, तो आप उसकी आवाज और बोलने के तरीके से पहचान सकते है। आप नोटिस करें कि वीडियो में जिस शैली से इंसान बात कर रहा है क्या उसी शैली से आमने-सामने भी बात करता है। नकली वीडियो में आपको कुछ अंतर जरूर नजर आएगा।

उत्तर प्रदेश में लग रही है खमीर की सबसे बड़ी फैक्ट्री, 2025 में होगी शुरू

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post