Monday, 20 May 2024

हैकर्स कर सकते हैं कार की हैकिंग, इन तरीकों से करें बचाव

Car Hacking : टेक्नोलॉजी के इस दौर में साइबर क्रिमिनल्स (Cyber Criminals) ने हर चीज पर कब्जा करने की पूरी…

हैकर्स कर सकते हैं कार की हैकिंग, इन तरीकों से करें बचाव

Car Hacking : टेक्नोलॉजी के इस दौर में साइबर क्रिमिनल्स (Cyber Criminals) ने हर चीज पर कब्जा करने की पूरी प्लानिंग बना ली है। साइबर क्रिमिनल्स के चलते लोगों को अलग-अलग तरह की सावधानियां बरतनी पड़ रही है लेकिन इसके बाद भी आरोपी अनोखे तरीके अपनाकर चीजों पर कब्जा कर ही ले रहे हैं। आज-कल साइबर आरोपी की नजर आपकी कार पर आ गई है जो बड़ी आसानी से कार (Car) को हैक (Hack) कर सकते हैं और आपकी पर्सनल डिटेल्स (Personal Details) चंद सेकेण्ड में गायब कर सकते हैं।

Car Hacking

इन दिनों हर कोई साइबर ठगी को लेकर बेहद चिंतित है। आज-कल कार मालिकों को काफी परेशानी हो रही है कि कहीं साइबर आरोपी (Cyber Criminal) उनकी कार ना चुरा लें। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी की बढ़ोत्तरी हो रही है वैसे-वैसे हैकिंग (Hacking) की समस्या भी बढ़ती जा रही है। आज के समय में मार्केट में मॉडर्न कारों (Modern Cars) ने दस्तक दे दी है जिसमें तगड़े फीचर्स मौजूद होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? कार की यही नई फीचर्स आपको खतरे में डाल सकती है क्योंकि ज्यादातर लोगों को इस बात की भनक तक नहीं है कि उनकी कार को साइबर आरोपी अपना दिमाग दौड़ाकर बड़ी आसानी से हैक कर सकते है।

Car Hacking से बचाएंगे ये तरीके

इस डिजिटली दौर में साइबर आरोपी के लिए हर काम बेहद आसान हो गया है। ऐसे में हैकर्स की नजर आपके कार पर भी हो सकती है क्योंकि बेहतरीन टेक्नोलॉजी के साथ कार में कनेक्टेड टेक्नोलॉजी भी मिलने लगी हैं। जिसका हैकर्स बड़ी चालाकी से लुत्फ उठाते हुए कार के मालिकों को खतरे में डाल सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है ताकि आपकी कार हैक होने से बची रहे।

कार में ना छोडे़ं पासवर्ड

कई बार हम अंजान लोगों को बिना उनकी नीयत जाने इंसानियत के नाते लिफ्ट दे देते हैं। लोगों की मदद करना बेशक अच्छी बात है लेकिन आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप अपनी कार में कभी भी पासवर्ड ना छोड़ें, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति आपकी कार के अंदर गलत नीयत से चला गया और उसे कार का पासवर्ड गलती से भी मिल जाता है तो उसके पास आपकी काफी डिटेल्स आ जाएंगी।

इंफोटेनमेंट सिस्टम को करें अपडेट

इंफोटेनमेंट सिस्टम (Infotainment System) कार का बेहद अहम हिस्सा होता है इसलिए आपको उसे समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। जिस तरह से आप अपना फोन या लैपटॉप के अपडेट का खास ख्याल रखते हैं ठीक वैसे ही आपको इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी अपडेट करते रहना चाहिए। ताकि हैकर्स चाहकर भी आपकी कार हैक ना कर सके।

थर्ड पार्टी ऐप से करें किनारा

Hackers सबसे ज्यादा कार की इंफोटेनमेंट सिस्टम को निशाने पर रखते हैं। इसलिए अपने कार में सिर्फ वही ऐप (App) रखें जो भरोसेमंद है। थर्ड-पार्टी या गैर-भरोसेमंद ऐप्स से दूरी बनाकर रखें ताकि क्रिमिनल्स आपकी कार की हैकिंग (Car Hacking) ना कर सकें।

Zomato Special Offer : अब 30 मिनट में उठा सकेंगे इस बेहतरीन केक का लुत्फ

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post