Friday, 19 July 2024

इस देसी जुगाड़ से आपका पुराना फोन बन जाएगा सीसीटीवी कैमरा, ट्राई करें!

CCTV Camera: अगर आपको अपने घर की सेफ्टी करनी है, तो दिमाग में सबसे पहले सीसीटीवी कैमरे का ही ख्याल…

इस देसी जुगाड़ से आपका पुराना फोन बन जाएगा सीसीटीवी कैमरा, ट्राई करें!

CCTV Camera: अगर आपको अपने घर की सेफ्टी करनी है, तो दिमाग में सबसे पहले सीसीटीवी कैमरे का ही ख्याल आता है। ताकि आप अपने घर में हो रही एक्टिविटी की जानकारी ले पाएं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ देसी जुगाड़ के बारें में बताने वालें है, जो आपकी गैरमौजूदगी में आपके घर पर कड़ी नजर रखेगा। साथ ही सुरक्षा के गार्ड रखने का खर्च और कैमरे के खर्च की टेंशन को भी खत्म कर देगा। आप इस जुगाड़ से हजारों रुपये की बचत भी कर सकते है। आइए जानते है क्या है उसके बारें में..

पुराने फोन को बनाए CCTV

आपको बता दें कि अगर आपको पास पुराना कोई फोन पड़ा है, तो यह आपको बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि आप अपने पुराने फोन को सीसीटीवी कैमरा में बदल सकते है। इसके लिए आपको पुराने फोन में IP Webcam app इंस्टॉल करना पड़ेगा। यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। इसके बाद ऐप को ओपन कर लें और स्क्रीन पर सबसे नीचे शो हो रहे स्टार्ट ओवर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर ऐप परमिशन अलाउ करें और आगे प्रोसीड करें। इसके आपका फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा।

कैसे करें इस्तेमाल

वहीं सबसे अहम बात की स्क्रीन पर नीचे दिया गया आईपी एड्रेस को कही पेपर पर लिख लें। क्यों इसका याद होना बहुत ही जरूरी है। फिर फोन के ब्राउजर में लिंक एड्रेस भरने के ऑपशन में आईपी एड्रेस को भर दें और एंटर पर क्लिक कर दें। अब IP Webcam वेबसाइट खुल जाएगी। इस जगह आपको 2 ऑप्शन नजर आएगे,  इसमें वीडियो रेंडरिंग और ऑडियो प्लेयर शामिल हें। इसमें आगर आपको रिकॉर्डेड वीडियो देखनी है तो वीडियो रेंडरिंग को सलेक्ट कर सकते है। फिर इसके बाद ब्राउजर पर क्लिक करें। वहीं अगर आपको वीडियो और ऑडियो दोनों सुनना और देखना हैं तो ऑडियो प्लेयर के साथ में दिए गए फ्लैश ऑप्शन ओपन करें। इससे आप फोन में ही ऑडियो और वीडियो दोनों देख पाएंगे और अपने घर की हर पल की खबर पर नजर रख सकते है।

CCTV Camera

सीसीटीवी कैमरा के लिए फोन

बता दें कि आपको अगर अपने किसी पुराने फोन को सीसीटीवी कैमरा में बदलने का सोच रहे है, तो इन बातों को ध्यान में रखें। सबसे पहले इसके लिए आपके फोन में स्पेस का होना जरूरी है, ताकि आप इस ऐप को इंस्टॉल कर सकें। फिर आपके पुराने स्मार्टफोन मे बेसिक फंक्शन्स का काम करना जरूरी है। साथ ही आपके फोन का कैमरा भी ठीक होना चाहिए, इसके बिना तो ये जुगाड़ फैल हो जाएगा।

किन फोन में करेगा सपोर्ट

आपको बता दें कि अगर आप हमारे बताए गए जुगाड़ से सीसीटीवी कैमरा बनाने का सोच रहे है तो जान लें कि ये ऐप किसी भी एंड्रॉयड फोन में सपोर्ट करता है। इसमें सैमसंग, रेडमी, ओप्पो, वीवो आदि शामिल हैं। इसमें आप किसी भी ब्रांड के स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। CCTV Camera

सुहागरात पर हुआ बड़ा कांड, दूल्हे को ठेंगा दिखाकर दुल्हन हुई फुर्र

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post