Friday, 21 June 2024

इस ब्रांड के प्रोडक्ट खरीदने वालों का डेटा लीक, डिटेल्स आई सामने!

Dark Web Data Leak : अगर आप भी पॉपुलर ब्रांड boat के प्रोडेक्ट खरीदते हो तो ये खबर आपके लिए…

इस ब्रांड के प्रोडक्ट खरीदने वालों का डेटा लीक, डिटेल्स आई सामने!

Dark Web Data Leak : अगर आप भी पॉपुलर ब्रांड boat के प्रोडेक्ट खरीदते हो तो ये खबर आपके लिए है। क्योंकि boat कंपनी के प्रोडेक्ट खरीदने वाले भारतीयों के लिए एक बूरी खबर सामने आई है। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात का दावा किया गया है कि boat कंपनी का डेटा लीक हो गया है, जिसमें 75 लाख आम भारतीय का नाम भी शामिल है। इस लीक हुए डेटा में नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और बैंक कार्ड तक की जानकारी शामिल है। कहा जा रहा है साइबर क्रिमिनल्स इस जानकारी का गलत यूज कर सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट भी खाली होने का डर है।

कहा हुआ boat कंपनी का डेटा लीक?

मिली जानकारी के अनुसार boAt भारत में एक पॉपुल कंपनी मानी जाती है, क्योंकि ये किफायती दाम में प्रोडक्ट को बेचती है। यह कंपनी ऑडियो और स्मार्टवॉच बनाती है। यह डेटा Dark Web पर नजर आया है। जिसकी  जानकारी एक रिपोर्ट्स में मिली है। दरअसल  फोर्ब्स के मुताबिक, इस डेटा ब्रीच की जानकारी जाने-माने हैकर्स ShopifyGUY ने दी। उन्होंने इस बात का दावा किया है कि 5 अप्रैल को boAt Lifestyle का डेटाबेस एक्सेस किया। डार्क वेब पर करीब 75 लाख एंट्री मौजूद है। डेटा लीक में यूजर्स का नाम, पता, कॉन्टैक्ट नंबर, ईमेल आईडी, कस्टमर आईडी तक शामिल है।

Dark Web Data Leak

भोले-भाले लोगों को पहुंचा सकते हैं नुकसान

बता दें कि ये डेटा कोई भी हैकर्स एक्सेस कर सकता है और भोले-भाले लोगों को काफी हद तक इसका नुकसान भुगतना पड़ सकता है। इसमें फाइनेंशियल फ्रॉड, फिशिंग स्कैम और पहचान संबंधित डेटा चोरी किया जा सकता है।

साइबर क्रिमिनल्स लगा सकते हैं चूना

खबरों के मुताबिक एक रिसर्चर में इस बारें में जानकारी दी है कि इस तरह के डेटा का इस्तेमाल करके साइबर क्रिमिनल्स बैंक अकाउंट आदि का अनऑथराइज्ड एक्सेस ढूंढ ले लेते है, और आपका बैंक अकाउंट तक खाली कर सकते हैं. साथ ही क्रेडिट कार्ड आदि का गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालांकि खबर लिखे जाने तक कंपनी ने इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी।

भारत बाजार में boAt के कई किफायती प्रोडक्ट

आपको बता दें कि boAt की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। अपने किफायती प्रोडक्ट की के कारण ये ब्रांड तेजी से फेमस हुआ, boAt ऑडियो प्रोडक्ट और वियरेबल प्रोडक्ट बनाता है। भारत में इसके लाखों की संख्या में ग्राहक हैं। Dark Web Data Leak

आतंकी हाफिज सईद को दिया गया जहर, लड़ रहा है मौत की जंग!

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post