Monday, 24 June 2024

सरकार की चेतावनी, गूगल क्रोम से हो सकता है डेटा चोरी, करें ये काम

Warning for Google Chrome Users:  अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते है तो, ये खबर आपके काम की है।…

सरकार की चेतावनी, गूगल क्रोम से हो सकता है डेटा चोरी, करें ये काम

Warning for Google Chrome Users:  अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते है तो, ये खबर आपके काम की है। दरअसल गूगल क्रोम को लेकर CERT-In यानी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने एक बड़ी चेतावनी जारी की है। इस लेटेस्ट Vulnerability नोट CIVN-2024-0170 में साइबर सिक्योरिटी रिसर्च टीम ने कई खामियां बताई है। इस बारें में जानकारी देते हुए कहा है कि हैकर्स इन कमियों का फायदा ले सकते हैं, साथ ही गूगल क्रोम का इस्तेमाल करने वालों का डेटा चोरी भी हो सकता है।

Warning for Google Chrome Users

आपको बता दें कि रिस्पांस टीम को एंगल और डॉन में हीप बफर ओवरफ्लो में ये खामियां मिली है। ऐसी  Vulnerability तब होती है जब कोई प्रोग्राम मेमोरी के एक Allocated एरिया में ज्यादा एक्टिव नजर आता है। इससे प्रोग्राम क्रैश होने का खतरा रहता है या हैकर्स इसकी मदद से आपके ब्राउजर पर कोड इंजेक्ट कर उन्हें कंट्रोल आसानी से कर सकते है।

टीम को Scheduling में भी मिली खामी

इसी के साथ  टीम को Scheduling में भी खामी मिली है। ये तब होता है जब कोई प्रोग्राम मेमोरी का एक हिस्सा खाली कर देता है और बाद में इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करता है। इससे गूगल क्रोम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का प्रोग्राम क्रैश या हैकर्स को अनएक्सपेक्टेड कोड लेने की परमिशन मिल सकती है। CERT-in के अनुसार, अगर हैकर इन कमियों को इस्तेमाल करता है तो वह यूजर के सिस्टम पर पूरा कंट्रोल कर सकता है। इसमें डेटा चुराने, मैलवेयर इंस्टॉल करने या किसी और कंप्यूटर पर अटैक करना शामिल है। CERT-In ने विंडोज और मैक के लिए 125.0.6422.76/.77 वर्जन पर चल रहे क्रोम और लिनक्स के लिए 125.0.6422.76 से पहले के क्रोम वर्जन पर इन खामियों को देखा गया है।

CERT-In ने दी ये सलाह

इससे बचने के लिए CERT-In ने गूगल क्रोम यूजर्स करने वालों को क्रोम अपडेट करने की सलाह दी है। इसके साथ ही Google ने इन खामियों को दूर करने के लिए पैच भी जारी कर दिया है। साथ ही विंडोज और मैक के लिए 125.0.6422.76/.77 है और लिनक्स के 125.0.6422.76 वर्जन को फिक्स किया है, इसलिए गूगल क्रोम को अपडेट करना जरूरी है। Warning for Google Chrome Users

मेरठ की महिला कमिश्नर की रिक्शे वाली सवारी बनी चर्चा का विषय

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post