Monday, 6 May 2024

iPhone यूजर्स पर मंडरा रहा है ये खतरा, चोरी हो सकता है डेटा

iPhone User  Danger : जो लोग iPhone का इस्तेमाल करते है उनके लिए एक बूरी खबर सामने आई है। दरअसल…

iPhone यूजर्स पर मंडरा रहा है ये खतरा, चोरी हो सकता है डेटा

iPhone User  Danger : जो लोग iPhone का इस्तेमाल करते है उनके लिए एक बूरी खबर सामने आई है। दरअसल iPhone यूजर्स पर खतरा मंडरा रहा है। कई ऐसे यूजर्स जिन्हें पासवर्ड रिसेट करने का नोटिफिकेशन मिल रहा है। आपको जानकार हैरानी होगी कि iPhone यूजर्स को ये पासवर्ड रिसेट नोटिफिकेशन स्कैमर्स की तरफ़ से भेजा जा रहा है। इस तरह के स्कैम को मल्टी फ़ैक्टर ऑथेन्टिकेशन बॉम्बिंग या MFA Bombing कहते है। अगर आप इस नोटिफिकेशन पर Allow का बटन टैप कर देते है तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

iPhone User  Danger

आपको बता दें कि इस तरह के साइबर अटैक में यूज़र्स को नोटिफिकेशन भेज कर उन्हें ऐपल आईडी पासवर्ड रिसेट करने को कहा जाता है। वहीं अगर कोई यूजर्स गलती से भी पासवर्ड रिसेट कर देते हैं तो स्कैमर या साइबर क्रिमिनल्स पर्सनल डेटा चोरी कर सकते हैं।

 iPhone यूजर्स का डेटा हो रहा है चोरी?

KerbsonSecurity की रिपोर्ट की मानें तो जिन लोगों को ऐसे नोटिफिकेशन मिल रहे हैं उन्हें ऐपल सपोर्ट के फ़ोन नंबर से कॉल भी किए जा रहे है। कॉल पर उधर से आपकी बेसिक इन्फ़ॉर्मेशन आपको बताई जाती है जिससे आपको ये यक़ीन होगा कि कॉल ऐपल की तरफ़ से आई है। क्योंकि साइबर क्रिमिनल्स सोशल इंजीनियरिंग और बेसिक सर्च से आपकी बेसिक जानकारी ले चुके होते हैं। इसके अलावा X पर Parth नाम के एक यूज़र ने लिखा है कि उनके साथ ऐसा ही हुआ।

उनके सभी ऐपल डिवासेज पर Reset Password का 100 से ज्यादा नोटिफिकेशन आए है। उन्होंने Dont allow ऑप्शन को ही चुना है, लेकिन इसके बाद स्कैमर्स की तरफ से उनके पास ऐपल सपोर्ट नंबर से कॉल भी आई। इस तरीके की कॉल करके स्कैमर को पार्थ की पूरी जानकारी थी जैसे उनका ईमेल आईडी, फोन नंबर, हालांकि उन्होंने पार्थ का नाम गलत ले लिया जिससे उन्हें शक हुआ कि ये किसी तरह धोखा होने वाला है।

 

स्कैम कर रहे है शिकार

आपको बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब iPhone यूजर्स इस तरह के स्कैम में फंसाए जा रहे हो। इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि कंपनी ने इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान तो जारी नहीं किया है, लेकिन कंपनी का लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच इस मुश्किल से लोगों को निजात दिला जरूर रहा है।

एप्पल का सिक्योरिटी पैच क्यों है खास?

दऱअसल ऐपल ने हाल ही में सिक्योरिटी पैर जारी  किया था। अगर आपने ये पैच अपने iPhone में इंस्टॉल करते है तो इससे आपको स्कैमर से बचने में मदद मिल सकती है। इसलिए इसें तुरंत स्टॉल कर लें, क्योंकि जिन लोगों ने ऐपल का लेटेस्ट पैच अपने फोन में इंस्टॉल कर लिया है उन्हें इस तरह के नोटिफिकेशन नहीं भेजा जा रहा। इससे ये भी मतलब निकाला जा सकता है कि कंपनी को इस खामी के बारे में पता हो और लेटेस्ट पैच के साथ इसे ठीक करने की कोशिश कर रही है। iPhone User  Danger

शिक्षक ने छात्रा से विवाह का किया वादा, शादी के दो दिन पहले प्रेमिका संग हुआ फरार

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post