Sunday, 25 February 2024

Political Analysis : अब खट्टरकी बारी

नई दिल्ली/चंडीगढ। उत्तराखंड, कर्नाटक व गुजरात में मुख्यमंत्री बदले जाने के बाद अब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को…

Political Analysis : अब खट्टरकी बारी

नई दिल्ली/चंडीगढ। उत्तराखंड, कर्नाटक व गुजरात में मुख्यमंत्री बदले जाने के बाद अब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भी बदला जाएगा। श्री खट्टर के साथ ही हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम रमेश व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी बदले जाने के आसार नजर आ रहे हैं।
सब जानते हैं कि भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के पैमाने पर खरे नहीं उतरने के कारण भाजपा शासित तीन प्रदेशों उत्तराखंड, कर्नाटक व गुजरात के मुख्यमंत्री बदल दिए गए हैं। उत्तराखंड में तो मात्र 6 महीने में दो मुख्यमंत्री बदले गए है।। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात में विधानसभा चुनाव से मात्र 15 महीने पहले मुख्यमंत्री को बदला गया है। भारतीय जनता पार्टी में chetnamanch.com के विश्वसनीय सूत्रों ने दावा किया है कि अगले दो तीन महीनों में तीन प्रदेशों के मुख्यमंत्री और बदले जाएंगे।

जिन मुख्यमंत्रियों को बदले जाने की योजना है उनमें सबसे पहले नाम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का है। सूत्र बता रहे हैं कि किसान आंदोलन को ठीक ढंग से हैंडल न कर पाने के कारण बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व senior leadership उनसे खफा है। वैसे भी श्री खट्टर हरियाणा के जातिगत समीकरणों में फिट नहीं बैठते। हरियाणा में जाट जाति का बाहुल्य है। इस कारण बीजेपी की नजर अब जाट नेताओं की तरफ है। खट्टर को हटाकर वहां किसी जाट नेता को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम रमेश व मध्य प्रदेश के मुख्मयंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी बदले जाने की संभावना जताई जा रही है।

Related Post