Sunday, 16 June 2024

Political News : यूपी में पिछड़ों को रिझाने के लिए भाजपा का ओबीसी मोर्चा चलाएगा अभियान

राष्ट्रीय ब्यूरो। जनसंख्या की लिहाज से उत्तरप्रदेश के आने वाले विधानसभा चुनाव (Lok Sabha Election )  में निर्णायक मतदाता होने…

Political News :  यूपी में पिछड़ों को रिझाने के लिए भाजपा का ओबीसी मोर्चा चलाएगा अभियान

राष्ट्रीय ब्यूरो। जनसंख्या की लिहाज से उत्तरप्रदेश के आने वाले विधानसभा चुनाव (Lok Sabha Election )  में निर्णायक मतदाता होने का माद्दा रखने वाला पिछड़ा वर्ग समुदाय का समर्थन हासिल करने के लिए भाजपा अब खास अभियान चलाएगी। जल्द ही पार्टी का पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ सूबे में मोर्चा संभालकर इस समुदाय का रिझाने के लिए घर-घर संपर्क करेगा।

अन्य पिछड़ा वर्ग(ओबीसी) (OBC)  मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. आरके लक्ष्मण ने बताया कि इस वर्ग के उत्थान के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा तमाम कार्य किए गए हैं। जिनसे उन्हें रूबरू कराने के लिए विशेष संपर्क अभियान चलाकर उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा। सरकार के कुछ महत्वपूर्ण फैसलों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहाकि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देना,केंद्रीय मंत्रिपरिषद में ओबीसी वर्ग के 27 फीसदी मंत्रियों को प्रतिनिधित्व देना और चिकित्सा शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में 27 फीसदी आरक्षण देने का संवैधानिक प्रावधान कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कदम है,जो इस वर्ग के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर हमला करते हुए कहाकि उसने राजयसभा जिस तरह सरकार के प्रस्ताव का विरोध किया,वह उसका पिछड़े वर्ग के प्रति वास्तविक रवैया है।

लंबे समय तक सत्ता में रहने के बावजूद उसने1950 मे काका कालेलकर आयोग व 1979 के मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करने में कोई रुचि नहीं दिखाई। जिससे यह समुदाय लगातार उपेक्षित रहा। लेकिन मोदी सरकार अब उन्हें विकास के मुख्य धारा में लाने के लिए हर जरूरी उपाय कर रही है।

Related Post