Saturday, 25 May 2024

गजब : 333 रुपये के चेक के मिल गए 90 लाख, जानिए कैसे

USA News : क्या आपको किसी ने कोई चेक दिया है। यदि दिया तो आपको बैंक से उतने ही रुपये…

गजब : 333 रुपये के चेक के मिल गए 90 लाख, जानिए कैसे

USA News : क्या आपको किसी ने कोई चेक दिया है। यदि दिया तो आपको बैंक से उतने ही रुपये मिले होंगे, जितने की चेक पर प्रदाता द्वारा अंकित किए गए हैं। लेकिन एक ऐसा मामला आया है, जहां पर मात्र 333 रुपये के मामूली चेक के 90 लाख रुपये मिले हैं। दुनियाभर में यह चेक चर्चा का विषय बना हुआ है।

USA News in hindi

आपको बता दें कि एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा साइन किया गया एक चेक सुर्ख़ियों में है। इसका मुख्य कराण है कि स्टीव जॉब्स को किसी को भी ऑटोग्राफ देना पसंद नहीं है। लेकिन स्टीव जॉब्स के समर्थक उनका ऑटोग्राफ किसी भी कीमत में प्राप्त करना चाहते है। जिसको लेकर उनके द्वारा साइन किया गया एक 4.01 डॉलर का चेक 106,985 डॉलर में नीलाम हुआ है।

दरअसल, स्टीव ने कंपनी के शुरुआती दिनों में एक 4.01 डॉलर (333 रुपये) का चेक अपने साइन के साथ किसी को दिया था। ये चेक 23 जुलाई 1976 को रेडियो शेक के नाम से इश्यू किया गया था, जिसमें स्टीव के सिग्नेचर थे। ये चेक भारतीय मुद्रा के हिसाब से 333 रुपये के लिए दिया गया था। जिसकी नीलामी आज लाखों में हो रही है। इस चेक की नीलामी 106,985 डॉलर (लगभग 89,18,628 रुपये) में हुई है।

उस वक्त तैयार हुए थे 50 कम्प्यूटर्स

ऑक्शन हाउस की मानें तो इस चेक को उस वक्त साइन किया गया था। जब जॉब्स और ऐपल को-फाउंड स्टीव वॉज़निएक Apple-1 पर काम कर रहे थे। उस वक्त केवल 50 कम्प्यूटर्स की तैयार किए गए थे। इन कम्प्यूटर्स को कैलिफोर्निया की द बाइट शॉप को बेचा गया था। Apple-1 को पर्सनल कम्प्यूटर्स की दुनिया में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां से ही ऐप्पल के भविष्य को अलग मुकाम मिला था। इस चेक के बारे में नीलामी कराने वाली फर्म ने बताया है कि ये ऐप्पल कम्प्यूटर कंपनी की ओर से जारी किया गया था।

चेक के तीन महीने पहले हुई थी कंपनी शुरुआत

ये 6X3 इंच का चेक है, जिस पर स्टीव जॉब्स का नाम लिखा है। ये चेक 23 जुलाई 1976 की तारीख का है। ये चेक रेडियो शेक को जारी किया गया था। इस चेक में ऐपल का पहला आधिकारिक ऐड्रेस ‘770 Welch Rd., Ste. 154, Palo Alto’ मौजूद है। कंपनी की हिस्ट्री पर नजर डाले तो इस चेक को साइन करने से कुछ दिनों पहले ही Apple को स्थापित किया गया था। ये चेक रेडियो शेक को जारी किया गया था। जिसने ऐपल कम्प्यूटर सिस्टम डेवलपमेंट बड़ी भूमिका निभाई थी।

Liquor Sales in UP : शराब गटकने के मामले में पूरे UP में नंबर 1 है नोएडा

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post