Monday, 24 June 2024

दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज ‘आइकॉन ऑफ द सीज ‘पहली यात्रा पर रवाना,नहीं देखी होगी ऐसी लग्जरी सुविधायेँ

दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज ‘आइकॉन ऑफ द सीज ‘ लग्जरी सुविधाओं के साथ मियामी रवाना

दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज ‘आइकॉन ऑफ द सीज ‘पहली यात्रा पर रवाना,नहीं देखी होगी ऐसी लग्जरी सुविधायेँ

Icon of the Seas cruise : दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शनिवार को अमेरिका के मियामी बंदरगाह से पहली यात्रा के लियें निकल पड़ा है । जिसका नाम ‘आइकॉन ऑफ द सीज ‘हैं । ये दुनिया का सबसे बड़ा जहाज हैं ।

 दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज: इसमें समा सकता है एक छोटा शहर 

World's largest cruise 

इस सबसे बड़े जहाज में  यात्रियों के लिए  बहुत कुछ खास हैं । 1200 फीट लंबे और 20 मंजिला ऊंचे इस क्रूज में सारी लग्‍जरी सुविधाएं मौजूद हैं। इस क्रूज की तुलना आइकॉनिक जहाज टाईटैनिक से की जा रही हैं । रॉयल कैरेबियन समूह का यें क्रूज ऊष्णकटिबंधीय के रास्ते अपनी पहली सात दिवसीय यात्रा के लियें दक्षिण फ्लोरिडा से रवाना हुआ हैं । यह शिप टाईटैनिक जहाज से पांच गुना बड़ा हैं । ये शिप इतना बड़ा है की इसमे एक छोटा सा शहर आराम से समा जायें । इस शिप पर  एक साथ 5,610 पैसेंजर और 2,350 क्रू सदस्य यानी 7960 लोग एक साथ यात्रा कर सकते हैं।

किसने बनाया हैं 20 मंजिला ऊंचे क्रूज को:

इस शिप को रॉयल कैरेबियन समूह ने बनाया है । दुनिया के इस सबसे बड़े शिप को फ़िनलैंड में बनाया गया हैं । ट्रायल से पहले 450 विशेषज्ञों ने चार दिन तक शिप के बो, मेन इंजन, प्रोपेलर, नोएज़ लेवल्स आदि की चेकिंग की। इसका निर्माण कार्य अप्रैल 2022 मे शुरु किया गया हैं ।

Icon of the Seas cruise की खासियत :

ये क्रूज दुनिया की सर्वश्रेष्ठ छुट्टियों का अनुभव देने का दावा करता है । इस शिप के डेक को 8 हिस्सों मे बाटाँ गया है । इस शिप पर 28 तरह के केबिन है और प्रत्येक कमरे मे 3 से 4 लोग राह सकतें हैं । इसके अधिकांश कमरों मे बालकनी भी है । इसमे स्विमिंग पूल,वॉटर स्लाइड एक आइसस्केटिंग रिंग,थिएटर ,40 से अधिक रेस्तरां और बार शामिल हैं ।

शिप पर थीम पार्क भी मौजूद

Icon of the Seas cruise के लिए एक दिन में सबसे अधिक बुकिंग दर्ज की गयी हैं । दुनिया के इस  सबसे बड़े शिप की यात्रा करने  के लिये बड़ी संख्या में लोग उत्सुक दिखाई दिये। रॉयल कैरिबियन का कहना है कि इस क्रूज पर लोगो को ऐसा अनुभव होगा जिसका लोगो ने सोचा भी नही होगा। इस शिप पर थीम पार्क, डाइनिंग और ड्रिंकिंग जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध हैं।

नए जोड़े क्यों चुन रहे DINK (Dual Income No Kids) Lifestyle, क्या बदल जाएगी हैप्पी फैमिली की पुरानी तस्वीर

Related Post