Friday, 4 October 2024

राम भक्तों के साथ हो सकता है साइबर क्राइम, सरकार ने बढ़ाई सुरक्षा

Ayodhya News : अयोध्या में होने वाले राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर तैयारियां ज़ोरों पर चल रही…

राम भक्तों के साथ हो सकता है साइबर क्राइम, सरकार ने बढ़ाई सुरक्षा

Ayodhya News : अयोध्या में होने वाले राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर तैयारियां ज़ोरों पर चल रही है। इसी बीच कार्यक्रम से पहले अयोध्या में बड़े साइबर हमले का खतरा दिखने लगा है।  जानकारी के मुताबिक 22 जनवरी से पहले अयोध्या में पाकिस्तान और इंडोनेशिया के साइबर क्रिमिनल्स बड़े अटैक को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं। हमला होने की स्थिती को देखते हुए गृह मंत्रालय ने उच्च स्तरीय साइबर एक्सपर्ट की टीम अयोध्या भेजी है।

ऑनलाइन गतिविधियों पर रखी जा रही नजर

जानकारी के मुताबिक राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में किसी भी तरीके के साइबर क्राइम होने से बचने के लिए गृह मंत्रालय कड़े कदम उठा रहा है। समारोह के दौरान साइबरस्पेस पर राम मंदिर से जुड़ी कई तरह की गतिविधियां होंगी। इसलिए साइबर एक्सपर्ट और इस टीम से जुड़े अधिकारी ऑनलाइन गतिविधियों पर लगातार बारीकी से नजर बनाए रखेंगे।

पाकिस्तान और इंडोनेशिया में हैकर्स से खतरा

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान और इंडोनेशिया में हैकर्स के होने की संभावना है। इसलिए साइबर खतरे को देखते हुए ये कदम उठाया गया है। साइबर टीम कई केंद्रीय और स्थानीय एजेंसियों के साथ समन्वय करते हुए अयोध्या में निगरानी कर सकती है।

पहले ही मिल रही कई शिकायतें

आपको बता दें कि अयोध्या (Ayodhya News) में साइबर धोखाधड़ी के लिए बनाई गई केंद्रीय हेल्पलाइन को पहले से ही आर्थिक धोखाधड़ी के बारे में शिकायतें मिल रही हैं। इसमें राम मंदिर के लिए दान देने वालें भक्तों को निशाना बनाया जा रहा है। कुछ वेबसाइटें श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से ‘प्रसाद’ के लिए पैसे मांगती हैं, और बड़ी तादाद में पैसों के साथ-साथ व्यक्तिगत डेटा भी जमा कर लेती है। जिससे किसी भी तरह की धोखाधड़ी और डेटा लीक होने की संभावना जताई जा रही है।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1