Saturday, 18 May 2024

दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के संस्थापक डॉ. जगदीश गांधी का निधन, परिवार ने दी जानकारी

Dr. Jagdish Gandhi Death : यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित सिटी मांटेसरी स्कूल (CMS) के संस्थापक डॉ. जगदीश गांधी…

दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के संस्थापक डॉ. जगदीश गांधी का निधन, परिवार ने दी जानकारी

Dr. Jagdish Gandhi Death : यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित सिटी मांटेसरी स्कूल (CMS) के संस्थापक डॉ. जगदीश गांधी का 87 साल की उम्र में रविवार को निधन हो गया। डॉ. जगदीश लंबे समय से बीमार चल रहे थे और उनका मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था। वहीं रविवार रात उन्होंने अंतिम सांस ली। इस बात की जानकारी उनके परिवार की तरफ से दी गई। बताया जा रहा है कि 23 जनवरी को अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर गोमती नगर एक्सटेंशन शाखा में रखा जाएगा।

परिवार ने दी निधन की जानकारी

डॉ. जगदीश गांधी के निधन के बाद इस बात की जानकारी उनके परिवार की तरफ से दी गई। जारी बयान में उन्होंने कहा कि 25 दिनों के संघर्ष के बाद आज 22 जनवरी की सुबह 87 वर्ष की आयु में हमारे प्रिय डॉ. जगदीश गांधी का निधन हो गया। साथ ही गांधी परिवार ने कहा है कि जो लोग उनके अंतिम दर्शन करना चाहते हैं, उनके लिए 23 जनवरी को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक सीएमएस गोमतीनगर एक्सटेंशन परिसर के ऑडिटोरियम हॉल में उनका पार्थिव शरीर रखा जाएगा। इसके बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

महात्मा गांधी से प्रभावित थे जगदीश गांधी

जानकारी के अनुसार डॉ जगदीश गांधी एक प्रखर शिक्षाविद माने जाते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उनका अहम योगदान रहा है। डॉ जगदीश गांधी का जन्म अलीगढ़ के बरसौली गांव में हुआ था। बचपन से ही वह महात्मा गांधी और राजा महेंद्र प्रताप के जीवन ने काफ़ी प्रभावित किया थे। उनसे ही प्रेरणा लेकर डॉ. गांधी ने अपनी पत्नी सात्विक गांधी के साथ मिल कर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल की थी। जो आज के समय में लखनऊ का सबसे फेमस स्कूल है ।

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी आया था नाम

डॉ. जगदीश गांधी ने केवल पाँच बच्चों के साथ साल 1959 में सीएमएस (CMS) स्कूल की शुरुआत की थी। यहाँ पर पहली कक्षा से बारहवीं तक की पढ़ाई होती है। इस स्कूल के बच्चे हर साल बहुत अच्छा रिज़ल्ट देते हैं। साल 1999 से दुनिया सबसे बड़े स्कूल का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड सीएमएस के नाम पर ही है। साल 2014 में उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार ने किसी नागरिक को दिए जाने वाले सर्वोच्च अवॉर्ड यश भारती पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post